गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीG20 Summit 2023: 3 दिन के 'लॉकडाउन' को लेकर Delhi Police ने...

G20 Summit 2023: 3 दिन के ‘लॉकडाउन’ को लेकर Delhi Police ने कहा- अफवाहों पर न दें ध्‍यान, पूरी दिल्‍ली खुली है; सिर्फ NDMC के एक छोटे हिस्‍से में बैन

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: डिनर पार्टी के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिले CM नीतीश कुमार, PM मोदी ने जारी की तस्वीर

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित किए गए डिनर पार्टी की चर्चा जोरों पर है।

G20 Summit 2023: डिनर पार्टी में इन कारणों से नहीं शामिल हुए राजस्थान-छत्तीसगढ़ के CM, गृह मंत्रालय ने आरोपों का किया खंडन

G20 Summit 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजित किए गए डिनर पार्टी को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा बढ़ने लगी है।

G20 Summit 2023: ‘नई दिल्ली घोषणा पत्र’ की मंजूरी के साथ भारत के लिए ये है जी20 समिट के पहले दिन की उपलब्धियां, जानें...

G20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर लोगों के मन में ढ़ेर सारी बाते चल रही हैं। इस दौरान कहा जा रहा है कि आखिर इस समिट का हासिल क्या होगा? कई लोगों के मन में ये प्रश्न भी आ रहे होंगे कि क्या इस समिट से भारत को लाभ पहुंचने वाला है या नहीं?

G20 Summit 2023: मिलेट्स समेत इन खास व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे समिट में शामिल विदेशी मेहमान, यहां देखें पूरा मेन्यू

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की शुरूआत हो गई है।

G20 Summit 2023: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने बताया- आखिर वह क्‍यों जी20 में हो रहे हैं शामिल और क्‍या हैं उनकी प्राथमिकताएं

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 समिट का आयोजन आज से शुरू हो गया है। इस दौरान देश-दुनिया के तमाम नेता इस सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए राजधानी दिल्ली आए हुए हैं।

G20 Summit Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए भारत पूरी तरह तैयार है। 9 और 10 सितंबर को जी20 समिट (G20 Summit 2023) की बैठकें दिल्ली में आयोजित की जाएंगी। समीट को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। क्योंकि ये बैठक सेंट्रल दिल्ली में होगी, इसलिए इस क्षेत्र को किले में तब्दील किया जा रहा है। इस दौरान दिल्ली में कई तरह की पाबंदी रहेगी। जिस वजह से लोगों को दिक्कतें पेश आ सकती हैं।

अफवाहों पर न दें ध्यान, खुली है पुरी दिल्ली

लोगों में अभी भी इस बात को लेकर कई तरह के कंफ्यूजन है। लेकिन, दिल्ली पुलिस ने लोगों के इस कंफ्यूजन को दूर कर दिया है। पुलिस ने जी20 समिट को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है और लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। पुलिस ने ये भी बताया है प्रतिबंध सिर्फ NDMC (New Delhi Municipal Council) क्षेत्र के एक छोटे से हिस्सा में रहेगा। इस दौरान पूरी दिल्ली खुली रहेगी।

पुलिस ने दूर किया लोगों का कंफ्यूजन

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर दिल्ली पुलिस ने इस बात की जानकारी दी है। पुलिस ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “यह हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ समाचार एजेंसियां भ्रामक शीर्षकों का उपयोग कर जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों कर रही हैं, जिससे आमजन और की गलत व्याख्या और गलत प्रचार समाचार पाठकों के मन में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। यह पुनः दोहराया जा रहा है कि प्रतिबंध केवल एनडीएमसी क्षेत्र के एक छोटे हिस्से में लगाए गए हैं।”

ऐसे पाएं दिल्ली में ट्रैफिक से जुड़ी जानकारी

दिल्ली पुलिस ने आगे लिखा, “हम अनुरोध करते हैं कि समाचार एजेंसियां हमारी निर्देशिकाओं के अनुरूप सटीक विवरण प्रकाशित करें जिससे किसी भी प्रकार की अस्पष्टता उत्पन्न न हो। ट्रैफिक अपडेट के लिए वेबसाईट https://traffic.delhipolice.gov.in/dtpg20info/ सटीक वैकल्पिक मार्गों के लिए कृपया Mappls- MapmyIndia App डाउनलोड करें।”

क्या कुछ खुलेगा, क्या रहेगा बंद

बता दें कि दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा चिंताओं के कारण सभी सार्वजनिक और निजी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, बैंक और वित्तीय संस्थान इन तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसके साथ ही NDMC क्षेत्र के बाजार, जैसे कनॉट प्लेस और खान मार्केट और शराब की दुकानों को भी बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, NDMC क्षेत्र के मॉल और बाजार, दूध और दवा जैसी जरूरी चीजें बेचने वाली दुकानें, दिल्ली मेट्रो स्टेशन (सुप्रीम कोर्ट से अलग) और रिंग रोड बस सेवा सभी इस दौरान चालू रहेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories