शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मेट्रो संचालन को लेकर...

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मेट्रो संचालन को लेकर DMRC ने दिए ये निर्देश, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Delhi-NCR News: अब नोएडा-ग्रेटर Noida के बीच सरपट दौड़ेगी मेट्रो! जानें नए रूट व DPR को लेकर क्या है DMRC की तैयारी

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के लोगों को आने वाले समय में बड़ी राहत मिलने वाली है। ताजा जानकारी के अनुसार नोएडा व ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच संचालित की जाने वाली मेट्रो ट्रेन को लेकर जल्द ही संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार होगी।

G20 Summit 2023: इन दिनों दिल्ली की गलियों में जाइए तो चारो तरफ साज-सजावट देखने को मिल रहा है। कहीं दीवारों पर रंगीन पेन्टिंग बनाए जा रहे हैं तो कहीं सड़कों पर यातायात व्यवस्था सुधारा जा रहा है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का आयोजन होना है। इसको लेकर सभी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। विभागों को अलग-अलग काम की जिम्मेदारी सौंप दी गई हैं और इस क्रम में काम जारी है।

बीते दिनों ही इस संबंध में खबर आई थी कि जी20 (G20 Summit) को देखते हुए राजधानी में कई सारे मार्ग पर यातायात का संचालन ठप रहेगा और उसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की जा रही है। वहीं इस संबंध में कोई कह रहा है कि मेट्रो सेवा भी बांधित रहेगी तो कोई कह रहा है कि मेट्रो की सेवा निरंतर चलती रहेगी। अब इस कड़ी में DMRC ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी मेट्रो का संचालन जारी रहेगा।

सुबह 4 बजे से शुरू होगी मेट्रो सेवा

डीएमआरसी ने बताया है कि सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से मेट्रो सेवा की शुरुआत हो जाएगी। इस दौरान यात्री आराम से दिल्ली समेत एनसीआर के क्षेत्र में यात्रा कर सकते हैं। डीएमआरसी ने ये भी कहा कि दिल्ली के सामान्य लोगों के लिए मेट्रो के सभी स्टेशन खुले रहेंगे। हालाकि सुरक्षा के लिहाज से सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को 9 और 10 सितंबर को बंद रखा गया है। इस स्टेशन से यात्रीयों की एंट्री और निकासी नहीं हो पाएगी। वहीं अन्य मेट्रो स्टेशन से मेट्रो का संचालन पहले के जैसा ही चलता रहेगा।

इन जगहों पर रहेगी पाबंदी

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए राजधानी के विभिन्न हिस्सों में पाबंदियां भी लागू की गई हैं। इसके तहत कोई व्यक्ति अगर इस तय समय के दौरान दिल्ली एयरपोर्ट के लिए अपनी निजी गाड़ियों से जाता है तो उसे टिकट दिखाना होगा। वहीं ये भी जानकारी मिली है कि सरोजनी नगर और लाजपत नगर के बाजार इन दिनों में खुलेंगे। ऐसे में ग्राहक यहां से खरीदारी कर सकेंगे। आवश्यक वस्तुओं व जरुरी विभाग से जुड़े लोगों को राजधानी में जाने की अनुमति होगी। वहीं एनसीआर समेत विभिन्न इलाकों से दिल्ली जा रहे भारी वाहनों के प्रवेश को इस दौरान वर्जित रखा गया है। जी20 सम्मेलन के दौरान ऑनलाइन सामानों की डिलीवरी पर रोक लगाई गई है। मेट्रो को लेकर बता दें कि इस शिखर सम्मेलन के दौरान भी सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी 38 स्टेशनों के 67 गेट को खोला जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories