गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडDehradun News: दिल्ली में हो रहे  G20 सम्मेलन के कारण देहरादून प्रशासन...

Dehradun News: दिल्ली में हो रहे  G20 सम्मेलन के कारण देहरादून प्रशासन मुस्तैद, भारी संख्या में वीकेंड मनाने आ सकते है पर्यटक   

Date:

Related stories

Dehradun News: नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए ये होंगी खास सुविधाएं, जाने इसकी पूरी रिपोर्ट

Dehradun News: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया...

Dehradun News: 20 जनवरी से शुरू होंगी शोभायात्राएं, पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

Dehradun News: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होना है। इसको समारोह को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है। आम लोग भी शोभायात्रा व अन्य धार्मिक आयोजन के जरिए इस अवसर को और खास बनाने की तैयारी में जुटे हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण के आंकड़ों के तहत बदली Dehradun की आबो-हवा, तगड़े छलांग के साथ देशभर में मिला ये रैंक

Dehradun News: उत्तराखंड के ज्यादातर शहर अपनी खूबसूरती व प्राकृतिक वादियों के लिए जाने जाते हैं। इन सबसे हट-कर एक और खास बात है जो लोगों को देवभूमि की ओर तेजी से आकर्षित करती है और वो है उत्तराखंड के विभिन्न शहरों की स्वच्छता। खबर है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत राजधानी देहरादून को पूरे भारत वर्ष में 68वीं रैक हासिल हुई है।

Dehradun News:  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के प्रगति मैदान में ग्रुप-20 देशों का सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को होना है। लेकिन इसकी तैयारी पिछले महीने से ही हो रही है। देखा जाए तो जी- 20 को लेकर पहले ही दिल्ली की सरकार ने 8 से लेकर 10 तारीख तक सभी स्कूल, कॉलेज समेत सरकारी दफ्तर बंद करने के आदेश दे दिए थे। 

ऐसे में देखा जाए तो दिल्ली वालों के लिए यह किसी वीकेंड से कम नहीं है। इसी बात को लेकर खबर उत्तराखंड के देहरादून से आ रही है। बताया जा रहा है यहां की स्थानीय प्रशासन को आशंका है, कि लोग  8 से लेकर 10 तारीख तक के बीच भारी संख्या में घूमने आ सकते हैं। वहीं देखा जाए तो लोग अभी से ही भारी संख्या में सांस्कृतिक और पारंपरिक स्थलों पर जाने लगे हैं। 

G20  के मद्देनजर देहरादून में पर्यटकों का लग सकता है जमावड़ा   

जी हां देहरादून बहुत सी धार्मिक परंपराओं को समेटे हुए है।  यही वजह है, कि लोग (पर्यटक) अक्सर यहां आते हैं। वहीं दिल्ली में बड़े स्तर पर  ग्रुप-20 देशों का सम्मेलन होने वाला है। ऐसे में लोग छुट्टियां मनाने अधिक संख्या में आ सकते हैं। इसी वजह से देहरादून प्रशासन मुस्तैद नजर आ रही है। बताया जा रहा है, कुछ पर्यटक तो अभी से ही सफारी का मज़ा ले रहे हैं। 

एक  वन विभाग के अधिकारी ने बताया, कि लोगों के लिए जंगल सफारी दोबारा से खोला गया। इस दौरान 50 जिप्सियों में बैठे हुए लोगों ने सफारी का लुत्फ उठाया। बता दें कि देहरादून में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण पिछले 25 दिनों से जंगल सफ़ारी वन विभाग द्वारा बंद कर दी गयी थी।  

इन स्थानों पर लग सकता है लोगों का जमावड़ा 

दिल्ली में G20 प्रतिबंधों के मद्देनजर सिर्फ देहरादून में ही नहीं बल्कि लोग (श्रद्धालु) हरिद्वार, ऋषिकेश, केदारनाथ, बद्रीनाथ धाम जा सकते है। इसके अलावा अगर पर्यटकों की नजर से देखें तो नैनीताल, रामनगर समेत हिल स्टेशनों वाली जगहों पर लोग घूमने जा सकते हैं।   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories