बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी...

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Date:

Related stories

Uttarakhand News: Kedarnath Dham दर्शन को जा रहे भक्तों पर टूटा आफत का पहाड़! भूस्खलन से 3 लोगों की मौत; आधा दर्जन घायल

Uttarakhand News: देवभूमि उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड में सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसे केदारनाथ धाम में बाबा भोलेनाथ के दर्शन हेतु जा रहे भक्तों पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा है।

Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में कांवड़ यात्रा कैसे संपन्न कराएगी धामी सरकार?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून लगभग पूरी तरह से अपनी सक्रियता बना चुका है जिसके परिणामस्वरूप, देवभूमि के विभिन्न हिस्सों में तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते दिन पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के विभिन्न कस्बों में 12cm तक की भीषण बारिश दर्ज की गई है।

Uttarakhand News: देवभूमि में भारी बारिश से बिगड़े हालात, CM Dhami ने राहत-बचाव के लिए जारी किए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के पहाड़ी से लेकर मैदानी हिस्सों में भीषण बारिश का दौर लगातार जारी है। भारी बारिश के बीच कहीं से जलभराव की खबरें सामने आती हैं तो कहीं भूस्खलन को लेकर अपडेट मिल जाते हैं।

Uttarakhand News: मॉनसून को लेकर CM Dhami की समीक्षा बैठक, प्रशासन को 24 घंटे अलर्ट रहने का निर्देश; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून लगभग सक्रिय हो चुका है। इसके तहत विभिन्न राज्यों में भीषण बारिश दर्ज की जा रही है। उत्तराखंड भी उन राज्यों में से एक है जहां मॉनसून की सक्रियता के बाद बारिश का रौद्र रूप देखने को मिला है।

Uttarakhand News: देवभूमि में उमड़ेगा कांवड़ियों का हुजूम! जानें यात्रा को लेकर क्या है ‘धामी सरकार’ की खास तैयारी?

Uttarakhand News: 22 जुलाई से पवित्र श्रावण मास की शुरुआत होगी। इस दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से 'शिव भक्त' कंधों पर कांवड़ लेकर विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक व दर्शन-पूजन करेंगे।

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं। हालाकि इन दिनों वन क्षेत्र के आस-पास रहने वाले लोग ही यहां से भागने को मजबूर हैं। इसका प्रमुख कारण है वनों में धधकती आग की लपटें।

उत्तराखंड के कई वन क्षेत्र विगत कुछ दिनों तक अग्नि की चपेट में थे जिस पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश करती नजर आई। सरकार का दावा है कि अब ज्यादातर वन क्षेत्रों में धधकती आग पर काबू पा लिया गया है और इसी क्रम में वनाग्नि समस्या के पूर्णत: निजात पाने के लिए धामी सरकार की ओर से खास प्लानिंग की गई है। ताजा जानकारी के अनुसार उत्तराखंड सरकार जंगलों में आग लगने के प्रमुख कारक पिरुल को 50 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदेगी जिससे कि जंगलों की आग लगने वाली घटनाओं पर काबू पाया जा सके और लोगों को भी फायदा मिल सके।

धामी सरकार की खास प्लानिंग

उत्तराखंड की धामी सरकार ने राज्य के ज्यादातर वन क्षेत्रों लगने वाले आग की घटनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। धामी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सरकार जंगलों में आग लगने की घटनाओं के एक प्रमुख कारण “पिरुल’ की खरीदारी करेगी।

उत्तराखंड शासन की ओर से इस खास अभियान को ‘पिरुल लाओ, पैसे पाओ’ योजना नाम दिया गया है। इसके तहत प्रदेश के आम नागरिक जंगलों से बड़ी संख्या में पिरुल को इकट्ठा कर 50 रुपये किलो की दर से सरकार को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “इस अभियान से वर्तमान में वनाग्नि की घटनाएं काफी कम हो गई हैं साथ ही वन क्षेत्र के पास रहने वाले ग्रामीणों की आमदनी भी हो रही है।”

पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान

उत्तराखंड सरकार द्वारा ‘पिरुल लाओ, पैसे पाओ’ अभियान को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि इससे लोगों को आय भी हो सकेगा और जंगलों में होने वाली वनाग्नि की घटनाएं भी कम होंगी जिससे हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories