गुरूवार, मई 30, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी...

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024 को लेकर अलर्ट मोड पर प्रशासन, तीर्थयात्रियों के लिए जारी हुए अहम आदेश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ जुट रही है। दरअसल राज्य के अलग-अलग इलाको में लोग चार धाम यात्रा में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Char Dham Yatra 2024: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, CM Dhami ने श्रद्धालुओं के साथ टेका माथा; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में स्थित पवित्र बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आज खुल गए हैं। इसी के साथ चार धाम यात्रा 2024 की आधिकारिक शुरूआत भी आज से हो गई है।

Uttarakhand News: खुशखबरी! धामी सरकार के पहल से अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड भवन, जानें कैसे भक्तों को मिलेगा लाभ

Uttarakhand News: यूपी में सरयू नदी के तट पर बसी रामनगरी अयोध्या समस्त हिंदू जनमानस के लिए आस्था का प्रतीक है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं। हालाकि इन दिनों वन क्षेत्र के आस-पास रहने वाले लोग ही यहां से भागने को मजबूर हैं। इसका प्रमुख कारण है वनों में धधकती आग की लपटें।

उत्तराखंड के कई वन क्षेत्र विगत कुछ दिनों तक अग्नि की चपेट में थे जिस पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश करती नजर आई। सरकार का दावा है कि अब ज्यादातर वन क्षेत्रों में धधकती आग पर काबू पा लिया गया है और इसी क्रम में वनाग्नि समस्या के पूर्णत: निजात पाने के लिए धामी सरकार की ओर से खास प्लानिंग की गई है। ताजा जानकारी के अनुसार उत्तराखंड सरकार जंगलों में आग लगने के प्रमुख कारक पिरुल को 50 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदेगी जिससे कि जंगलों की आग लगने वाली घटनाओं पर काबू पाया जा सके और लोगों को भी फायदा मिल सके।

धामी सरकार की खास प्लानिंग

उत्तराखंड की धामी सरकार ने राज्य के ज्यादातर वन क्षेत्रों लगने वाले आग की घटनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। धामी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सरकार जंगलों में आग लगने की घटनाओं के एक प्रमुख कारण “पिरुल’ की खरीदारी करेगी।

उत्तराखंड शासन की ओर से इस खास अभियान को ‘पिरुल लाओ, पैसे पाओ’ योजना नाम दिया गया है। इसके तहत प्रदेश के आम नागरिक जंगलों से बड़ी संख्या में पिरुल को इकट्ठा कर 50 रुपये किलो की दर से सरकार को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “इस अभियान से वर्तमान में वनाग्नि की घटनाएं काफी कम हो गई हैं साथ ही वन क्षेत्र के पास रहने वाले ग्रामीणों की आमदनी भी हो रही है।”

पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान

उत्तराखंड सरकार द्वारा ‘पिरुल लाओ, पैसे पाओ’ अभियान को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि इससे लोगों को आय भी हो सकेगा और जंगलों में होने वाली वनाग्नि की घटनाएं भी कम होंगी जिससे हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories