मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमऑटोDelhi में इन कारों को लेकर घूमना पड़ेगा भारी, पकड़े जाने पर...

Delhi में इन कारों को लेकर घूमना पड़ेगा भारी, पकड़े जाने पर होगा 20000 रुपए का चालान

Date:

Related stories

New Traffic Rules for Delhi: अगर आप गाड़ी चलाते हैं और आपका दिल्ली में आना-जाना अकसर लगा रहता है तो बता दें कि दिल्ली में कुछ नए ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है वरना इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। दरअसल दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कुछ दिनों के लिए नए ट्रैफिक नियम तैयार करके लागू भी कर दिए हैं।

क्या हैं नए नियम?

ये नए नियम सिर्फ BS3 और BS4 इंजन वाली कारों के लिए हैं। अब जिन कारों में BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल इंजन है उनके मालिकों को काफी नुकसान होने वाला है क्योंकि इन लोगों की कारों पर चालान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Delhi के LG से AAP की तकरार जारी, CM केजरीवाल बोले- ‘एलजी हमारे हेडमास्टर नहीं हैं जो चेक करेंगे होमवर्क’

डीजल कार के ये हैं नियम

बता दें कि नए नियम के अनुसार अगर आपके पास डीजल कार है और उसका इंजन BS4 है या उससे नीचे है तो आपका चालान काट दिए जाएगा। अब आपकी डीजल कार का इंजन BS5 या उससे ऊपर होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता हैं तो आपका 10 हजार से 20 हजार तक का चालान हो सकता है।

पेट्रोल कार के ये हैं नियम

अगर पेट्रोल कार की बात करें तो बता दें कि पेट्रोल कार का इंजन BS4 या उससे ज्यादा का होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता हैं तो आपका 10 हजार से 20 हजार तक का चालान हो सकता है।

पुरानी कारों पर होगा 20 हजार का जुर्माना

बता दें कि डीजल कार की लाइफ 10 साल और पेट्रोल कार की लाइफ 15 साल होती है। दिल्ली सरकार पहले से ही पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध लगा चुकी है। अब अगर पुरानी गाडियां सड़कों पर दिखाई देती हैं तो अब उनपे 20 हजार रुपए का जुर्माना होगा।

कैसे चेक करें गाड़ी में है कितने BS का इंजन

अगर आपके पास पुरानी कोई भी पेट्रोल या डीजल कार है तो आप रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में चेक कर सकते हैं। RC के ऊपर आपकी कार से जुड़ी सारी डिटेल्स उपलब्ध होती हैं। RC पर इंजन का टाइप भी लिखा होता है। इससे आप जान सकते हैं कि आपकी कार का इंजन BS3 है, BS4 है या BS5।

Also Read: टीम इंडिया ने रन मशीन VIRAT KOHLI थे नास्तिक, खराब फॉर्म ने बदला नजरिया तो करने लगे पूजा-पाठ, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories