रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: किसको मिलेगा प्रशासनिक सेवाओं पर कंट्रोल ? दिल्ली और केंद्र...

Delhi News: किसको मिलेगा प्रशासनिक सेवाओं पर कंट्रोल ? दिल्ली और केंद्र के बीच विवाद पर आज SC सुनाएगी फैसला

Date:

Related stories

Delhi Constable Suicide: मिजोरम की रहने वाली महिला कांस्टेबल ने किया सुसाइड, दिल्ली के इस थाने में थी तैनात, जानें पूरी खबर

Delhi Constable Suicide: राजधानी दिल्ली से एक सनसनीखेज वारदात सामने आई है। मिली जानाकरी के अनुसार दिल्ली के किशनगढ़ थाने मे तैनात एक महिला कांस्टेबल ने आत्महत्या कर ली है। मृतका का नाम लालथन माविल (Lalthan Mawil) बताया जा रहा है जिसकी उम्र 26 वर्ष थी।

Delhi-NCR News: राजधानी समेत एनसीआर इलाके में लागू हुआ GRAP, इन वाहनों के संचालन पर रहेगी पाबंदी, जानें पूरी खबर

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के इलाको में प्रदूषण के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए आज से GRAP (ग्रेडेड ऐक्शन प्लान) लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब राजधानी में हवा की गुणवत्ता को साफ रखने के लिए कई तरह के कदम उठाए जाएंगे।

Delhi News: प्रदूषण पर रोकथाम के लिए इस प्लान के तहत काम करेगी सरकार, जानें क्या है CM केजरीवाल की योजना

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर अपनी तैयारी कर ली है। इसके तहत आज केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि सरकार एक बार फिर अपने 'विंटर एक्शन प्लान' के लिए तैयार है।

Delhi News: दिल्ली पुलिस ने ज्वेलरी शॉप में हुए 25 करोड़ की चोरी के मामले को सुलझाया, भारी मात्रा में बरामद हुआ सोना

Delhi News: द‍िल्‍ली पुलिस ने भोगल में 25 करोड़ रुपये की ज्वेलरी चोरी करने के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानाकरी के अनुसार इस मामले में लोकेश और अजय नामक शातिर चोरों की गिरफ्तारी हुई है।

Delhi News: नगर निगम में रमेश बिधूड़ी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव, BJP पार्षदों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे

Delhi News: भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा सदन के विशेष सत्र में बीएसपी सांसद दानिश अली पर किए गए अमर्यादित टिप्पणी को लेकर सियासत एक बार फिर तेज हो गई है। इस क्रम में आज दिल्ली में आप पार्षदों ने नगर निगम की बैठक में सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव रखा।

Delhi News: दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं (Bureaucracy) पर किसका कंट्रोल रहेगा, आज इस पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी। चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ की अगुआई वाली बेंच ने 18 जनवरी को सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस पीठ के अन्य सदस्य जस्टिस एमआर शाह, जस्टिस कृष्ण मुरारी, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा शामिल हैं।

केंद्र ने कोर्ट में रखा अपना पक्ष

केंद्र सरकार ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए दलील रखी कि संविधान में कभी ऐसा विचार नहीं किया गया था कि यूटी (केंद्र शासित प्रदेश) के लिए अलग सर्विस कैडर हो। यह सिर्फ यूनियन ऑफ इंडिया का एक्सटेंशन है और यूटी में जो भी कर्मी काम करते हैं, वे केंद्र के अधीन काम करते हैं। 2007 से लेकर अभी तक सिर्फ चार बार ऐसा मौका आया है, जिसमें चुनी हुई दिल्ली की सरकार और एलजी के बीच मतभिन्नता हुई और मामला राष्ट्रपति को रेफर हुआ था।

ये भी पढ़ें: PM Modi Rajasthan Visit: CM गहलोग और सचिन पायलट की लड़ाई पर PM मोदी का तंज, कहा- समझ से परे है ये लड़ाई, जनता से की ये अपील

सॉलिसिटर जनरल ने कहा था कि मामले को लार्जर बेंच को रेफर करने की जरूरत इसलिए है कि मामला संघीय ढांचे से जुड़ा है। साथ ही, केंद्र और केंद्र शासित प्रदेश के बीच संघीय सिद्धांत को देखना जरूरी है। वहीं, चीफ जस्टिस और अन्य जजों ने मामले में सॉलिसिटर जनरल को अलग से नोट पेश करने की इजाजत दी थी।

तबादलों और पोस्टिंग को लेकर विवाद

दरअसल, केंद्र और दिल्ली के बीच ये विवाद अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग को लेकर है। इसी विवाद पर आज CJI डी वाई चंद्रचूड़ सहित पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच चल रहे विवाद पर फैसला सुनाएगी। इस विवादास्पद मुद्दे पर फैसले के बाद ये साफ हो जाएगा कि दिल्ली में अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग को लेकर प्रशासनिक सेवाओं को नियंत्रित कौन करेगा।

क्या है मामला ?

बता दें कि ये पीठ राष्ट्रीय राजधानी में सेवाओं के नियंत्रण से संबंधित दिल्ली सरकार की याचिका पर फैसला सुनाएगी। पीठ ने केंद्र और दिल्ली सरकार की ओर से क्रमश: सालिसिटर जनरल तुषार मेहता और वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी की पांच दिन दलीलें सुनने के बाद 18 जनवरी को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। पिछले साल छह मई को शीर्ष कोर्ट ने इस मुद्दे को पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के पास भेज दिया था।

ये भी पढ़ें: Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष पर आज आएगा SC का फैसला, क्या शिंदे बने रहेंगे CM या उद्धव बना लेंगे सरकार?

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories