रविवार, जून 23, 2024
होमख़ास खबरेंEarthquake in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें कितनी...

Earthquake in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें कितनी रही तीव्रता

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

भूकंप के तगड़े झटकों से हिली लद्दाख-कार्गिल क्षेत्र की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Kargil Ladakh: भारत के उत्तरी हिस्सों में बसा लद्दाख-कार्गिल का क्षेत्र आज भूकंप के तेज झटकों से हिला है।

नेपाल से UP-बिहार के कई हिस्सों तक भूकंप के तेज झटके, दिल्ली में भी मचा हड़कंप; जानें ताजा अपडेट

Earthquake in Nepal: नेपाल में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है।

Earthquake in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज महसूस किए गए हैं। ये झटके दोपहर 2.28 बजे महसूस हुए हैं। बता दें कि भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग सहम गए और अपने घरों व दफ्तरों से निकलकर बाहर आ गए। इस भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है और इसके झटके दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इस भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है। नेपाल में भूकंप की तीव्रता 5.8 रही है।

ये भी पढ़ेंः CM Kejriwal ने फिर मांगा एलजी से समय, नहीं दी स्वीकृति- विधायकों के साथ चाहते थे मिलना

इस महीने इतनी बार आया भूकंप

बता दें कि इस साल की शुरुआत से अब तक तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पहली बार नए साल की शुरुआत भूकंप के झटकों से हुई थी। दूसरी बार 5 जनवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए और अब 24 जनवरी दिन मंगलवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

दिल्ली एनसीआर के अलावा इन जगहों पर भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

दिल्ली एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश के कई अन्य इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। लखनऊ के अलावा गोरखपुर, बरेली, उत्तराखंड आदि जगहों पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

कैसे आता है भूकंप?

भूकंप आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का आपस में टकराना है। धरती के अंदर 7 परतें या प्लेट्स होती हैं। जब से प्लेट्स आपस में टकराती हैं तब वहीं पर फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं जिससे मुड़ने वाली जगहों पर दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता ढूंढती हैं जिसके कारण भूकंप आता है।

ये भी पढ़ेंः CITROEN EC3 का किया गया REVIEW, जानें कार में क्या है खास जो इसे बनाता है औरों से अलग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories