सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशExclusive: गाजियाबाद के युवा मैकेनिक जिसे जीवनयापन के लिए करना पड़ता है...

Exclusive: गाजियाबाद के युवा मैकेनिक जिसे जीवनयापन के लिए करना पड़ता है रोज संघर्ष

Date:

Related stories

Exclusive: हम कार मैकेनिक हर्षपाल से मिले और गाजियाबाद के वसुंधरा की व्यस्त सड़कों के बीच उनकी दैनिक दिनचर्या की जटिलताओं का पता लगाया, जहां जीवन अपनी लय के साथ प्रकट होता है। जब हम उनसे Exclusive बातचीत करते हैं तो उनके जीवन के पहलू सामने आते हैं। यह संकल्प,जवाबदेही और दृढ़ आशा की कहानी है।

गाजियाबाद कार मैकेनिक हर्षपाल की दुनिया की एक Exclusive झलक

बहरामपुर भादली क्षेत्र से आने वाले, हर्षपाल हमें खुले हाथों से स्वागत करते हैं और अपने साधारण किराए के घर में एक ऑटो मैकेनिक के रूप में अपने अनुभवों को हमारे साथ साझा करते हैं। गाजियाबाद कार मैकेनिक का पालन-पोषण उनके माता-पिता, तीन भाइयों और एक बहन वाले परिवार में हुआ था। उनका अनुभव उस लचीलेपन के उदाहरण के रूप में कार्य करता है जिसे विपरीत परिस्थितियों में विकसित किया जा सकता है।

शैक्षिक बाधाएं और कैरियर विकल्प

गाजियाबाद के कार मैकेनिक,हर्षपाल ने जीवन में आने वाली बाधाओं को पार करते हुए एक स्थानीय हाई स्कूल में दाखिला लिया, जहां वह शैक्षणिक रूप से आगे बढ़े जब तक कि अप्रत्याशित घटनाओं ने उनकी शिक्षा के पाठ्यक्रम को बदल नहीं दिया। परिवार की वित्तीय कठिनाइयों के कारण, हर्षपाल ने हाई स्कूल के बाद ऑटो मरम्मत में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

एक मैकेनिक के जीवन में परिवर्तन

Exclusive
Harshpal

एक अटल रवैये और जिम्मेदारी की भावना के साथ,गाजियाबाद कार मैकेनिक हर्षपाल ने ऑटो मरम्मत की कला का अध्ययन करना शुरू किया। वह अब एक सक्षम पेशेवर है और ऐसे समय में अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे है जब उनके पिता की नौकरी असुरक्षित है।

परिवार और रोमांस को नेविगेट करना

अपने परिवार के बारे में बात करते हुए हर्षपाल ने अपने कुछ खास अनुभव साझा किया। उनके प्राथमिक मूल्य इस तथ्य से उजागर होते हैं कि स्कूल जाने के दौरान उनका जीवन रोमांटिक नहीं था और उनकी वर्तमान प्राथमिकताएं अपने परिवार की देखभाल करना हैं।

कौशल के माध्यम से राष्ट्र की सेवा करना

हर्षपाल अपने देश की सेवा करने की इच्छा को अपने जीवन की सबसे बड़ी विशेषता मानते हैं। व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल करने के अलावा,वह खुद को अपने ऑटो मैकेनिक ज्ञान को अगली पीढ़ी तक पहुंचाते हुए और देश में कौशल विकास के स्तर को आगे बढ़ाते हुए देखते हैं।

सरकार से क्या है उम्मीदें

जब सरकार से अपेक्षाओं का विषय सामने आता है, तो गाजियाबाद कार मैकेनिक का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि अगले 2024 के चुनाव अधिक रोजगार और नौकरी के अवसर लाएंगे। अपने आदर्श भविष्य में, हर कोई – विशेष रूप से गरीब आराम से रह सकेगा और उसके पास काम और शिक्षा दोनों के लिए बहुत सारे विकल्प होंगे।

सभी के लिए एक प्रेरणा

हर्षपाल की कहानी उन लोगों की अटूट भावना को दर्शाती है। (Exclusive) जो भारी विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए जीवन में अपना रास्ता खुद बनाते हैं। हर्षपाल की कहानी, जो एक ऑटो मैकेनिक की ग्रीस-रंगी डंगरी से लेकर बहरामपुर भादली की धूल भरी गलियों तक सब कुछ में घटित होती है,न केवल अपने परिवार बल्कि अपने आस-पास के समुदाय को बेहतर बनाने के लिए दृढ़ता, धैर्य और समर्पण में से एक है। रोजमर्रा की बाधाओं का सामना करने के बावजूद, वह एक महान गुमनाम नायक बने हुए हैं जो समाज की उन्नति में मामूली लेकिन महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Latest stories