रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यH-1B Visa: बड़ी खबर! अमेरिका में H-1B Visa प्रोग्राम के लिए शुरू...

H-1B Visa: बड़ी खबर! अमेरिका में H-1B Visa प्रोग्राम के लिए शुरू हुआ आवेदन, इन लोगों को मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

H-1B Visa: H-1B Visa के लिए अमेरिका ने 29 जनवरी 2024 से 1 अप्रैल 2024 तक चलने वाला एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया है। इस प्रोग्राम की घोषणा पिछले साल दिसंबर में हुई थी। बता दें कि यह पायलट प्रोग्राम 20000 प्रतिभागियों तक सीमित होगा। गौरतलब है कि इस पायलट प्रोग्राम से हजारों भारतीयों को फायदा होगा।

H-1B Visa क्या होता है?

H-1B Visa
H-1B Visa

H-1B नॉन इमीग्रेंट वीजा होता है। जिसके तहत अमेरिकी कंपनियों को विशेष तकनीकी दक्षता वाले पदों पर विदेशी पेशेवरों को नियुक्ति करने की अनुमति होती है। इस वीजा के जरिए टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनियां हर साल भारत और चीन जैसे देशों से हजारों कर्मचारियों की नियुक्ति करती है।

H-1B वीजा आमतौर पर उन लोगों के लिए जारी किया जाता है,जो किसी खास पेशे (जैसे-IT प्रोफेशनल, आर्किट्रेक्टचर, हेल्थ प्रोफेशनल आदि) से जुड़े होते हैं। ऐसे प्रोफेशनल्स जिन्हें जॉब ऑफर होता है उन्हें ही ये वीजा मिल सकता है। यह पूरी तरह से एम्पलॉयर पर डिपेंड करता है। यानी अगर एम्पलॉयर नौकरी से निकाल दे और दूसरा एम्पलॉयर ऑफर न करे तो वीजा खत्म हो जाता है।

H-1B Visa रिन्युअल पायलट प्रोग्राम की तारीखें

एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य विभाग द्वारा स्वीकृत अधिकारिक नोटिस के अनुसार पायलट कार्यक्रम के लिए आवेदन 29 जनवरी 2024 से 1 अप्रैल 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक 29 जनवरी 5 फरवरी 12 फरवरी 19 फरवरी और 26 फरवरी के लिए वीजा रिन्युअल कर सकते है।

कैसे करें अप्लाई

H-1B Visa रिन्यू करवाने के लिए आप डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा। बता दें कि वहां जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होगा ताकि आपको आगे कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories