मंगलवार, मई 21, 2024
होमबिज़नेसMoneySBI Superhit Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर! सिर्फ एक बार...

SBI Superhit Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर! सिर्फ एक बार जमा करें 10 लाख रुपये, और पाएं 21 लाख, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

SBI Superhit Scheme: आमतौर पर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है निवेश को लेकर जोखिम लेने की क्षमता कम होती जाती है। यहां वरिष्ठ नागरिकों के लिए निश्चित और गारंटीकृत आय के लिए कई बैंक जमा और सरकारी योजनाएं हैं। इनमें से एक है भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा योजना। अगर आप हाल ही में रिटायर हुए हैं और आपके पास अच्छी खासी रकम है तो लंबी अवधि के नजरिए से एसबीआई की सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम में निवेश करना बेहतर विकल्प है।

SBI Superhit Scheme: वरिष्ठ नागरिकों को कितना फायदा?

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि के लिए SBI Superhit Scheme की एफडी योजना में जमा कर सकते हैं। आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को नियमित ग्राहकों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट पर आधा फीसदी (0.50%) ज्यादा ब्याज मिलता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 1% ज्यादा ब्याज मिलता है।

10 लाख रूपये जमा करें और पाएं 21 लाख रूपये

मान लीजिए कि एक वरिष्ठ नागरिक SBI Superhit Scheme की 10 साल की परिपक्वता योजना में 10 लाख की एकमुश्त राशि जमा करता है। एसबीआई एफडी कैलकुलेटर के मुताबिक, निवेशक को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर पर मैच्योरिटी पर कुल 2102349 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज से 1102349 रुपये की निश्चित आय होगी। आपको बता दें, एसबीआई ने 27 दिसंबर 2023 से 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ा दी हैं। बैंकों की ओर से कर्ज महंगा करने के साथ-साथ जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ाई जा रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories