बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यMoney Changes in Feb 2024: ध्यान दें! 1 फरवरी से बदल जाएंगे...

Money Changes in Feb 2024: ध्यान दें! 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये 6 नियम, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा असर

Date:

Related stories

Money Changes in Feb 2024: जनवरी महीना अब कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है और फरवरी महीना आने वाला है। बता दें कि 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें है। इसके साथ ही 1 फरवरी 2024 से यह 6 नियम भी बदल रहे है। जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ सकता है। चलिए आपको बताते है वह क्या है 6 नियम जिसे आपको 1 फरवरी से पहले जान लेना जरूरी है।

NPS में आंशिक निकासी के नियम

PFRDA ने 12 जनवरी को अंशिक निकासी से जुड़ा एक सर्कुलर जारी किया था। बता दें कि इसके तहत एनपीएस खाताधारक अपने पेंशन अकाउंट के कंट्रीब्यूशन का 25 प्रतिशत ही विदड्राल कर सकते है। वेरिफिरेशन के बाद ही CRA आंशिक निकासी की रिक्वेस्ट प्रोसेस करेगा।

IMPS फंड ट्रांसफर में बदलाव

बता दें कि 1 फरवरी से IMPS नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इस नियम के तहत अब आप बैंक अकाउंट में बिना बेनिफिशरी का नाम जोड़े 5 लाख रूपय तक फंड ट्रांसफर कर पाएंगे। इसके लिए आपको सिर्फ बेनिफिशरी का फोन नंबर और बैंक खाते का नाम डालना होगा।

Money Changes in Feb 2024: फास्टैग KYC अपडेट

NHAI ने फास्टैग के नियमों में बदलाव करते हुए केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। जिन गाड़ियों पर फास्टैग केवाईसी पूरा नही होगा उस निष्क्रिय कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2024 है।

Money Changes in Feb 2024: पंजाब एड सिंध बैंक एफडी

पंजाब एड सिंध बैंक ने अपने ग्राहकों को लाभ देने के लिए स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की है। ग्राहक धन लक्ष्मी 444 दिन एफडी की सुविधा का फायदा लेने के लिए 31 जनवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते है। इस स्कीम में निवेश करने पर आपके जमा राशि पर 7.60 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है।

एसबीआई होन लोन कैंपेन

Money Changes in Feb 2024 एसबीआई यानि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों की सुविधा के लिए स्पेशल होम लोन सुविधा शुरू किया है। इसके तहत ग्राहकों को होम लोन पर 65 बीपीएस तक की छूट दी जा रही है। प्रोसेसिंग फीस और लोन की छूट की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है।

SGB की नई किस्त हो रही जारी

Money Changes in Feb 2024 अगर आप सॉवेरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना पसंद करते है तो भारतीय रिजर्व बैंक आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आ रहा है। SGB 2023-24 सीरीज IV में आप 12 फरवरी से 16 फरवरी 2024 तक निवेश कर सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories