रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसBudget 2024: मोदी सरकार बजट में NPS को लेकर कर सकती है...

Budget 2024: मोदी सरकार बजट में NPS को लेकर कर सकती है बड़ा फैसला, जानें आपको कैसे होगा फायदा

Date:

Related stories

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करेंगी। यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। गौरतलब है कि इसी साल लोकसभा के चुनाव भी होने है। चुनाव को देखते हुए Budget 2024 में कुछ अहम बदलाव होने की संभावना है। इस बजट में नेशनल पेंशन सिस्टम(NPS) की निकासी पर लगने वाले टैक्स पर रियाती दर बढ़ाए जानें की उम्मीद है। आपको बता दें कि अभी मूल वेतन और मंहगाई भत्ते पर 10 प्रतिशत का टैक्स छूट दिया जाता है।

अंतरिम बजट में सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार Budget 2024 में नेंशनल पेंशन सिस्टम को और आकर्षक बनाने के लिए कुछ महत्तवपूर्ण घोषणा कर सकती है। एनपीएस के माध्यम से दीर्घकालिक बचत को बढ़ावा देने और 75 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए कर के बोझ को कम करने के लिए, एनपीएस के वार्षिकी हिस्से को 75 वर्ष की आयु से धारकों के लिए टैक्स फ्री किया जा सकता है। आपको बता दें कि अभी एनपीएफ में 60 फीसदी एकमुश्त निकासी टैक्स फ्री है। इसके अलावा एनपीएस को ब्याज और पेंशन के साथ शामिल किया जा सकता है।

Budget 2024: नई टैक्स रिजीम के तहत मिल सकता है लाभ

आपको बता दें कि नई टैक्स रिजीम के तहत एनपीएस योगदान के लिए टैक्स बेनिफिट देने की भी मांग उठ रही है। गौरतलब है कि अब तक धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत एनपीएस में किसी व्यक्ति को 50000 रूपये तक के योगदान पर पुरानी टैक्स रिजीम के तहत कटौती होती है, लेकिन यह नई टैक्स रिजीम के तहत नही होता है। इसलिए माना जा रहा है कि इसे लेकर Budget 2024 में कुछ बड़ी घोषणा हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories