गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Budget 2024: योगी सरकार 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर...

UP Budget 2024: योगी सरकार 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर, जानिए बजट की मुख्य डिटेल

Date:

Related stories

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को यूपी बजट 2024 (UP Budget 2024) पेश किया। यूपी विधानसभा में बजट पेश करते वक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री मौजूद रहे। सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि इस बजट का लक्ष्य यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर ले जाना है। इसमें कई तरह की खास योजनाओं को शामिल किया गया है।

UP Budget 2024 की जानकारी

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किया गया ये बजट राज्य के समावेशी विकास के लिए एक रोडमैप के तौर पर देखा जा रहा है। इसमें युवा महिलाओं को मजबूत बनाने, किसानों की बेहतरी के साथ सामाजिक तौर पर वंचितों के जीवन स्तर को अच्छा बनाने पर अधिक जोर दिया गया है।

भविष्य में निवेश: युवा महिलाओं को सशक्त बनाना

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “सबका साथ सबका विकास” (सभी के लिए समावेशी विकास) के दृष्टिकोण को दोहराते हुए, यूपी बजट 2024 युवा महिलाओं को समर्पित योजनाओं को प्राथमिकता देता है। उनकी शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता के अवसरों को बढ़ाने के उद्देश्य से विशिष्ट पहल और आवंटन की घोषणा होने की उम्मीद है।

कृषि को बढ़ावा देना: किसानों के लिए आजीवन

यूपी की अर्थव्यवस्था में किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए UP Budget 2024 में उनकी बेहतरी के लिए कई पहल पेश की गई है, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • डार्क जोन में नए निजी ट्यूबवेलों पर प्रतिबंध हटाया- सरकार के इस कदम से सिंचाई की पहुंच में सुधार करके 1 लाख से अधिक किसानों को सीधे लाभ मिलता है, जो उनकी आजीविका के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण- अक्टूबर 2023 तक 37 लाख कार्ड वितरित करने के साथ सरकार का लक्ष्य लोन तक आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करना है। किसानों को अपनी फसलों में निवेश करने और अपने आय स्रोतों में विविधता लाने के लिए मजबूत बनाना है।
  • पीएम फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा- वित्त वर्ष 2022-23 में फसल नुकसान के लिए 10 लाख बीमित किसानों को मुआवजा प्रदान करने के लिए 831 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो अप्रत्याशित परिस्थितियों के समय में सुरक्षा जाल प्रदान करते हैं।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय सहायता- दिसंबर 2023 तक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से 2.62 करोड़ किसानों के खातों में 63000 करोड़ रुपये की राशि सीधे हस्तांतरित की गई है, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए बहुत आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।
  • गन्ने का रिकॉर्ड मूल्य भुगतान- सरकार ने 2017 से 48 लाख गन्ना किसानों को 2.33 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड भुगतान का दावा किया है, जो पिछले 22 वर्षों के संयुक्त भुगतान से अधिक है। यह बेहतर आय गन्ना उत्पादकों के लिए बेहतर वित्तीय स्थिरता निर्धारित करती है।

UP Budget 2024एक मजबूत नींव का निर्माण: वंचितों को पहुंचें फायदा

  • राज्य का बेहतर बुनियादी ढांचा और निवेश- आपको बता दें कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 ने 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को आकर्षित किया। इससे लगभग 1.10 करोड़ लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हुए।
  • बेहतर सड़क और परिवहन- राज्य के लोगों को बेहतर उपयोगिताओं तक पहुंच सहित इस बेहतर बुनियादी ढांचे से समाज के सभी वर्गों को लाभ होने की उम्मीद है। यहां पर जो लोग सीमित विकल्पों के साथ अपना जीवन जी रहे हैं, उनके लिए काफी मदद हो सकती है।
  • तेज गति के साथ औद्योगिक विकास- यूपी के औद्योगिक क्षेत्र में सकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है, जो व्यापार करने में आसानी रैंकिंग में 14वें से दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इस बढ़ोतरी से रोजगार के अधिक अवसर पैदा होने की उम्मीद है, जिससे काम की तलाश करने वालों के लिए आजीविका के बेहतर विकल्प उपलब्ध होंगे।
  • बेहतर कानून और व्यवस्था- सरकार कानून और व्यवस्था में अहम सुधारों पर रोशनी डालती है। ऐसा करके सभी नागरिकों, खास तौर पर समाज के कमजोर वर्ग के लिए एक सुरक्षित माहौल तैयार होता है। इससे किसी भी जोखिम का खतरा कम किया जा सकता है।

UP Budget 20246 करोड़ लोग गरीबी से निकले बाहर

सुरेश कुमार खन्ना ने अपने बजट भाषण में कहा कि सीएम योगी के कार्यकाल में प्रदेश की अर्थव्यवस्था में काफी बेहतर सुधार आया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अभी तक 6 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में कामयाब रही है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीएम योगी के दूसरे कार्यकाल का ये तीसरा बजट पेश किया गया है। इसमें 24 हजार करोड़ रुपये की नई योजनाओं को लाया गया है। साथ ही राज्य का राजकोषीय घाटा 3.46 फीसदी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories