Haryana Budget 2023: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज हरियाणा बजट 2023-24 को विधानसभा में पेश कर दिया है। जिसमें सीएम खट्टर ने इस बजट में कई योजनाओं की घोषणा की है। इन घोषणाओं में राज्य सरकार ने बुजुर्गों की पेंशन बढ़ोत्तरी के साथ-साथ टैक्स, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा मूलभूत जरुरतों के बारे में अपनी सरकार 2023-24 के लोकसभा चुनावों की मंशा को भी ध्यान में रखा है।

जानें क्या क्या दिया हरियाणा को

आपको बता दें हरियाणा के सीएम खट्टर ने वर्ष 2023-24 के लिए 1,83,950  करोड़ का बजट विधानसभा में पेश किया है। जो कि पिछले साल की तुलना में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ पेश किया गया। सबसे पहले बजट पेश करते हुए कहा कि खट्टर सरकार ने राज्य पर कोई नया कर न लगाने का प्रस्ताव किया है।  वहीं दूसरी ओर राज्य के बुजुर्गों को मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोत्तरी का फैसला किया है।

सीएम खट्टर के कुछ बड़े एलान

शिक्षा के क्षेत्र में सीएम खट्टर के कुछ एलान

  • शिक्षा के लिए खट्टर सरकार ने 20,638 करोड़ रुपए साल 2023-24 के लिए आवंटित किए हैं। जिसके माध्यम से शिक्षा का आधारभूत ढ़ाचा और मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।
  • राज्य की खट्टर सरकार ने तय किया है कि हरियाणा के करीब 900 सरकारी स्कूलों के छात्रों को अब जमीन पर पढ़ाई न करनी पड़े इसके लिए डेस्क उपलब्ध कराएगी।
  • हरियाणा के 1000  प्रतिभाशाली ग्रजुऐट छात्रों को सरकारी कॉलेजों में ही कोचिंग की सुविधा मुहैया कराएगी।
  • इस साल राज्य सरकार राज्य के एनसीआर में ही श्रमिक हॉस्टल बनवाएगी इसके साथ ही राज्य के श्रमिकों के लिए आवास योजना भी लाने जा रही है।
  • जिन छात्रों की पारिवारिक आय 1.80-3 लाख रुपए प्रति साल है। ऐसे छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा

ऊर्जा के क्षेत्र में 800 मेगावॉट क्षमता वाला राज्य में एक नया थर्मल पॉवर प्लांट स्थापित करने की योजना है।

रोजगार के क्षेत्र में राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में लगभग 65000 हजार नई सरकारी नौकरियों को देने का लक्ष्य रखा है।

राज्य सरकार ने मौजूदा आंगनबाड़ियों को अगले 2 सालों में राज्य के 4000 प्ले वे स्कूलों में नियोजित कर स्थाई कर देगी।

सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण के लिए 10524 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

Share.