शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यHaryana News: क्या इन वजहों से सरकारी केन्द्रों पर घटी गेहूं की...

Haryana News: क्या इन वजहों से सरकारी केन्द्रों पर घटी गेहूं की खरीदारी? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Haryana News: सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित, इलाज के लिए भटके मरीज; जानें चिकित्सकों की मांग

Haryana News: हरियाणा में सरकारी अस्पताल के हजारों डॉक्टर आज से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं। सरकारी डॉक्टरों द्वारा की जा रही इस हड़ताल के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है और भारी संख्या में सरकारी अस्पताल प्रभावित हुए हैं।

Haryana News: विभिन्न विभागों में 50000 रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज, जानें क्या है CM Nayab Saini का स्टैंड?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इससे पहले सूबे की वर्तमान सत्तारुढ़ दल राज्य में फिर एक बार अपना प्रभुत्व कायम रखने के लिए भरपूर प्रयासरत नजर आ रही है।

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Haryana News: रबी फसलों की श्रेणी में आने वाले गेहूं के उत्पादन व इसकी खरीद को लेकर इन दिनों खूब खबरें बन रही हैं। इसी क्रम में हरियाणा से भी एक चिंताजनक खबर सामने आई है। दरअसल हरियाणा की सरकारी खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद घट गई है जिसको लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं।

बता दें कि इस सत्र में हरियाणा के विभिन्न मंडियों में गेहूं खरीद का लक्ष्य 80 लाख टन रखा गया था। हालाकि अभी तक सिर्फ 69.66 लाख टन गेहूं ही खरीद केन्द्रों तक पहुंचा है। दावा किया जा रहा है कि पिछले वर्ष गेहूं के दाम में खूब उछाल देखने को मिले थे। इसी कारण सरकारी खरीद केंद्रों पर गेहूं की आवक कम हो गई है।

सरकारी केन्द्रों पर कम हुई गेहूं की खरीद

गेहूं उत्पादन के क्षेत्र में हरियाणा का एक प्रमुख स्थान माना जाता है। हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में किसान गेहूं की बुआई कर इससे खूब लाभ भी कमाते हैं। इस वर्ष भी हरियाणा में गेहूं की ठीक-ठाक उपज रही और आंकड़ों के मुताबिक पूरे राज्य में में 112 लाख टन गेहूं का पैदावार हुआ है।

हालाकि सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीदारी जरुर कम हो गई है। बता दें कि आज मंडियों में गेहूं खरीद का अंतिम दिन है और अब तक सिर्फ 69.66 लाख टन गेहूं की खरीद हो सकी है। सरकारी केन्द्रों पर पहुंची गेहूं की खेप तय किए गए लक्ष्य (80 लाख टन) से लगभग 10 लाख टन कम है। ऐसे में इसको लेकर मंथन किया जा रहा है और किसानों से गेहूं की खेप को सरकारी क्रय केन्द्रों तक भेजने की अपील की जा रही है।

क्या इस वजह से कम हुई खरीदारी?

हरियाणा के सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों पर गेहूं की मात्रा में कमी होने को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि पिछले वर्ष के आखिरी तक जाते-जाते गेहूं के दाम खूब उछले थे। ऐसे में स्टाकिस्टों के साथ ही मिल संचालको ने ज्यादा रकम देकर किसानों से गेहूं खरीद लिए थे जबकि सरकारी केन्द्रों पर गेहूं तय न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के हिसाब से ही खरीदा जाता है। यही वजह है कि किसान सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों तक कम पहुंच रहे हैं और गेहूं की खरीद में कमी दर्ज की गई है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories