बुधवार, मई 29, 2024
होमदेश & राज्यHaryana News: क्या इन वजहों से सरकारी केन्द्रों पर घटी गेहूं की...

Haryana News: क्या इन वजहों से सरकारी केन्द्रों पर घटी गेहूं की खरीदारी? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Haryana News: गंगा दशहरा पर आसान हो सकेगा भक्तों का सफर, जानें क्या है हरियाणा रोडवेज की खास तैयारी?

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाए जाने वाले गंगा दशहरा पर्व को लेकर तैयारी जोरो पर है। इसी क्रम में हरियाणा रोडवेज की पानीपत डिपो की ओर से गंगा दशहरा को लेकर पहले की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Chandigarh News: पंजाब-हरियाणा HC में लॉन्च हुआ E-HCR वेबसाइट, जानें कैसे लाभकारी होगा ये डिजिटल प्लेटफॉर्म

Chandigarh News: तकनीक के इस बदलते दौर में डिजिटल क्रांति का जोर है। इसी क्रम में भारतीय न्यायिक प्रणाली भी डिजिटल परिवर्तनके युग में प्रवेश कर इस अभियान का हिस्सा बनना चाहती है।

Haryana News: हरियाणा के कई जिलों में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट, चंडीगढ़ में बंद हुए स्कूल; देखें IMD की रिपोर्ट

Haryana News: उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। हरियाणा भी उनमे से एक राज्य है जहां गर्मी का रौद्र रुप देखने को मिल रहा है।

Haryana News: नूह में दर्दनाक हादसा, बीच सड़क पर बस में लगी आग; 8 यात्रियों की मौत व कई घायल

Haryana News: हरियाणा के नूह शहर में एक भीषण सड़क हादसा हो गया जिसके कारण गुरुग्राम समेत आसपास के इलाके में सनसनी मच गई। दरअसल नूंह के पास KMP (कुंडली, मानेसर, पलवल) एक्सप्रेसवे पर अज्ञात कारणों से एक बस में आग लग गई

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Haryana News: रबी फसलों की श्रेणी में आने वाले गेहूं के उत्पादन व इसकी खरीद को लेकर इन दिनों खूब खबरें बन रही हैं। इसी क्रम में हरियाणा से भी एक चिंताजनक खबर सामने आई है। दरअसल हरियाणा की सरकारी खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद घट गई है जिसको लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं।

बता दें कि इस सत्र में हरियाणा के विभिन्न मंडियों में गेहूं खरीद का लक्ष्य 80 लाख टन रखा गया था। हालाकि अभी तक सिर्फ 69.66 लाख टन गेहूं ही खरीद केन्द्रों तक पहुंचा है। दावा किया जा रहा है कि पिछले वर्ष गेहूं के दाम में खूब उछाल देखने को मिले थे। इसी कारण सरकारी खरीद केंद्रों पर गेहूं की आवक कम हो गई है।

सरकारी केन्द्रों पर कम हुई गेहूं की खरीद

गेहूं उत्पादन के क्षेत्र में हरियाणा का एक प्रमुख स्थान माना जाता है। हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में किसान गेहूं की बुआई कर इससे खूब लाभ भी कमाते हैं। इस वर्ष भी हरियाणा में गेहूं की ठीक-ठाक उपज रही और आंकड़ों के मुताबिक पूरे राज्य में में 112 लाख टन गेहूं का पैदावार हुआ है।

हालाकि सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीदारी जरुर कम हो गई है। बता दें कि आज मंडियों में गेहूं खरीद का अंतिम दिन है और अब तक सिर्फ 69.66 लाख टन गेहूं की खरीद हो सकी है। सरकारी केन्द्रों पर पहुंची गेहूं की खेप तय किए गए लक्ष्य (80 लाख टन) से लगभग 10 लाख टन कम है। ऐसे में इसको लेकर मंथन किया जा रहा है और किसानों से गेहूं की खेप को सरकारी क्रय केन्द्रों तक भेजने की अपील की जा रही है।

क्या इस वजह से कम हुई खरीदारी?

हरियाणा के सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों पर गेहूं की मात्रा में कमी होने को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि पिछले वर्ष के आखिरी तक जाते-जाते गेहूं के दाम खूब उछले थे। ऐसे में स्टाकिस्टों के साथ ही मिल संचालको ने ज्यादा रकम देकर किसानों से गेहूं खरीद लिए थे जबकि सरकारी केन्द्रों पर गेहूं तय न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के हिसाब से ही खरीदा जाता है। यही वजह है कि किसान सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों तक कम पहुंच रहे हैं और गेहूं की खरीद में कमी दर्ज की गई है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories