रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडHimachal Pradesh weather: पहाड़ों पर भारी बारिश से तबाही, कहीं गिरे मकान,...

Himachal Pradesh weather: पहाड़ों पर भारी बारिश से तबाही, कहीं गिरे मकान, कहीं बादल फटने से मचा हाहाकार, अब तक 66 की मौत

Date:

Related stories

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं।

Himachal Pradesh weather: देशभर में मानसून भले ही अब कमजोर पड़ गया हो, पहाड़ों पर ऐसा होता नजर नहीं आ रही है। ऐसे इसलिए क्योंकि पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से भारी तबाही हो रही है। पहाड़ों पर इस बार मानसून के कड़े तेवर देखने को मिल रहे हैं।

हालात ये है की हिमाचल-उत्तराखंड में बारिश (Himachal weather) से अब 66 लोगों की मौत हो चुकी है। भारी बारिश के चलते कहीं पेड़ गिर रहे हैं, तो कहीं बादल फटने से हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, भूस्खलन भी अब तक कई लोगों की जान ले चुका है।

राज्य में स्कूल-कॉलेज किए गए बंद

इसी बीच खराब मौसम को देखते हुए हिमाचल शिक्षा विभाग ने राज्स के सभी स्कूल और कॉलेज बुधवार तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। वहीं, हिमाचल की राजधानी शिमला के समरहिल में बीते दिनों हुए भूस्खलन के बाद अभी भी बचाव अभियान जारी है।

समरहिल में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी ने समाचार एजेंसी PTI को बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और सेना ने पुलिस और एसडीआरएफ के साथ मिलकर सुबह करीब छह बजे समर हिल में बचाव अभियान फिर से शुरू किया।

दरअसल, भारी बारिश के बाद सोमवार रात को बचाव अभियान रोक दिया गया था। भूस्खलन (Himachal Landslide) के चलते अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि, कई घायल हुए हैं। मलबे में अभी भी कई शवों के दबे होने की आशंका है।

भारी बारिश का अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश के चलते मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है की प्रदेश में 19 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी रहेगा। इस दौरान खासकर शिमला, कुल्लू और मंडी जिले में भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं, बारिश के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को बेवजह सफर न करने की हिदायत दी है। इसके साथ ही लोगों को नदी-नालों से भी दूर रहने को कहा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories