शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंISRO Launch: इसरो ने लॉन्च किया SSLV-D2 रॉकेट , पृथ्वी की सतह...

ISRO Launch: इसरो ने लॉन्च किया SSLV-D2 रॉकेट , पृथ्वी की सतह में पहुंचाए 3 सैटेलाइट

Date:

Related stories

ISRO का नॉटी बॉय देगा बिगड़े मौसम की सटीक जानकारी! जानें INSAT-3DS की खास डिटेल

ISRO: देश की अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान...

ISRO Launch: देश के सैटेलाइट में अब एक सबसे छोटा छोटा रॉकेट SSLV-D2 जुड़ गया है, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च  कर दिया है। इसका पूरा नाम Small Sataellite Launch Vehicle है। तीनों सैटेलाइट्स को पृथ्वी की सतह में स्थापित कर दिया गया है। इस सैटेलाइट को सुबह 9 बजकर 18 मिनट पर स्थापित किया गया। जिसके बाद इसरो चीफ एस सोमनाथ ने अपनी पूरी टीम सहित देशवासियों को इसकी बधाई दी है।

इसरो ने लॉन्च किया SSLV-D2 रॉकेट

उन्होंने कहा कि, “हमने एसएसएलवी-डी1 में आने वाली समस्याओं का विश्लेषण किया और फिर जरूरी सुधार किए। इस बार लॉन्च व्हीकल को सफल बनाने के लिए उन्हें बहुत तेज गति से लागू किया गया।”इसके साथ ही इसरो ने बड़ा बयान जारी करते बताया कि, “नया रॉकेट अपनी 15 मिनट की उड़ान के दौरान तीन सैटेलाइट – इसरो के EOS-07, अमेरिका स्थित फर्म Antaris ‘Janus-1 और चेन्नई स्थित अंतरिक्ष स्टार्टअप SpaceKidz’s AzaadiSAT-2 को 450 किलोमीटर की गोलाकार कक्षा में स्थापित करने का प्रयास करेगा।”

ये भी पढ़ेंः Turkey के बाद अब Earthquake से कांपा Russia, पूर्वी भाग में लगे जोरदार झटके

पहले परीक्षण में हो गया था असफल

इसरो ने इससे पहले जानकारी देते हुए बताया कि “एसएसएलवी 500 किलोग्राम तक की सैटेलाइट को लोअर ऑर्बिट में लॉन्च करने में काम में लाया जाता है। यह रॉकेट ऑन डिमांड के आधार पर किफायती कीमत में सैटेलाइट लॉन्च की सुविधा देता है। 34 मीटर लंबे एसएसएलवी रॉकेट का व्यास 2 मीटर है। इस रॉकेट का वजन 120 टन है।”आपको बता दें, SSLV ने 9 अगस्त 2022 को पहला प्रयास किया था लेकिन इसमें उन्हे किसी भी तरह की सफलता नहीं मिली थी। इसके बाद इशरो ने इसकी खामियां ढूंढते हुए आज रॉकेट को लॉन्च करने में सफलता पा ली है।

ये भी पढ़ेंःNSA Doval की Putin से मुलाकात ने मचाई आतंकियों में हलचल,बोले-आतंकवाद पर रणनीतिक अलायंस बना निबटेंगे दोनों देश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories