शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमख़ास खबरेंNSA Doval की Putin से मुलाकात ने मचाई आतंकियों में हलचल,बोले-आतंकवाद पर...

NSA Doval की Putin से मुलाकात ने मचाई आतंकियों में हलचल,बोले-आतंकवाद पर रणनीतिक अलायंस बना निबटेंगे दोनों देश

Date:

Related stories

G20 Summit: समिट के लिए भारत नहीं आएंगे रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन, इस वजह से नहीं करेंगे शिरकत

G20 Summit: अगले महीने भारत में जी 20 सम्मेलन होना है। इसकी मेज़बानी भारत कर रहा है।

वैगनर चीफ YEVGENY PRIGOZHIN की मौत पर Vladimir Putin ने तोड़ी चुप्‍पी, बोले-‘ उन्होंने कई गलतियां की, लेकिन परिणाम भी दिए’

Vladimir Putin: वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर ने प्रतिक्रिया दी है। पुतिन ने प्रिगोझिन को 'गलतियां' करने वाला एक व्यक्ति बताया।

NSA Doval meet Putin: भारतीय NSA अजित डोभाल ने आज गुरुवार रूस पहुंच कर राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की है। इस दौरान दोनों के बीच आतंकी संगठनों के खिलाफ निबटने के लिए इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी अलायंस बनाने के महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर चर्चा की गई है। उन्होंने कहा है कि जिस तरह आतंकवाद पूरे क्षेत्र के साथ दुनिया के लिए बहुत बड़ा खतरा बन गया है। उसके खिलाफ खुफिया सूचनाओं के आदान प्रदान पर आधारित एक कारगर रणनीतिक अलायंस बनाकर कुचलना होगा। आपको बता दें भारतीय NSA डोभाल सुरक्षा परिषद के सचिवों की बैठक में हिस्सा लेने मॉस्को पहुंचे थे। यह बैठक अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा करने के लिए पांचवी बार आयोजित की गई है।

ये भी पढ़ेंः Turkey के बाद अब Earthquake से कांपा Russia, पूर्वी भाग में लगे जोरदार झटके

जानें क्या है यात्रा का उद्देश्य

आपको बता दें यह बैठक भले ही अफगानिस्तान के मुद्दे पर मॉस्को में आयोजित की गई है लेकिन भारत ने इस बैठक के सहारे ही अफगानिस्तान में आतंकवाद के प्रभाव और उसके भारत सहित समूचे मध्यपूर्व पर पड़ने वाले खतरों की आशंका को देखते हुए इसके सफाए के लिए रूस के साथ कूटनीतिक तौर पर एक रणनीतिक अलायंस के प्रस्ताव को लेकर क्रेमलिन को साधना चाहता है। इस बैठक में डोभाल ने कहा ‘अफगानिस्तान एक कठिन दौर से गुजर रहा है और भारत ने इस कठिन दौर में भी अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के रूप में 40 हजार मीट्रिक टन गेंहू, 60 टन दवाइयां तथा 5 लाख कोविड टीको को भिजवाया था। हमने वादा किया है कि अफगानिस्तान को भारत अकेला नहीं छोड़ेगा।

आतंकवाद पर जताई चिंता

इसी बैठक में डोभाल ने आगे कहा कि आतंकवाद पूरे क्षेत्र के साथ दुनिया के लिए बहुत बड़ा खतरा बन गया है। हम नही चाहते कि कोई देश अफगानिस्तान की फायदा उठाकर उसको आतंकवाद फैलाने का हथियार बना ले। वहां जो भी नेचुरल संसाधन उपलब्ध है उनके उपयोग अफगान की भलाई में होना चाहिए। इससे पहले भी NSA अजित डोभाल रूस के NSA से मिलकर इन्हीं मुददों पर भारत का रुख साफ कर चुके थे।

ये भी पढ़ेंः लापता Kim Jong-Un की 35 दिनों से नहीं कोई खबर, जानें उत्तर कोरियाई मीडिया ने क्या कहा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories