रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यKanwar Yatra 2023: 4 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना, कावड़ क्षेत्र...

Kanwar Yatra 2023: 4 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना, कावड़ क्षेत्र को 12 सुपर जोन 32 हाई जोन और 130 सेक्टरों में बाटकर प्रशासन मुस्तैद

Date:

Related stories

Flipkart Sale: क्यों लेना महंगा फोन जब 14000 की महाछूट पर मिल रहा Nothing Phone (2)

Flipkart Sale: अपने ट्रांसपेरेंट लुक के लिए लोगों के...

Kanwar Yatra 2023: कावड़ का मेला बहुत जल्द शुरू होने वाला है। इसके लिए प्रशासन ने पहले ही अपनी कमर कसी हुई है। ऐसे में वह किसी भी प्रकार की चूक नही करना चाहता। इसके लिए उसने कावड़ मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 32 हाई जोन और 130 सेक्टरों में बाटकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त में जुटा है। बता दें कि साल 2023 का कावड़ मेला यात्रा श्रद्धालुओं के लिए 4 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक के लिए खोला जा रहा है। ऐसे में यात्री भी इसका खूब लुत्फ उठाने वाले है।

ये भी पढ़ें: Canada Accident: बस और ट्रक की भिड़ंत से बड़ा हादसा, 15 लोगों की मौत 10 घायल

कावड़ यात्रा 2023 के नए नियम क्या है?

बता दें कि कावड़ मेला यात्रा में इस बार बहुत से बदलाव किए गए है। इसमें सबसे पहला बदलाव डीजे को लेकर हुआ है। इस बार यात्रा में डीजे को फुल्ली कंट्रोल पुलिस करने वाली है। साथ ही यात्रा के दौरान कोई भी श्रद्धालू 12 फीट से ऊंचा कावड़ नही ला सकेगा । कावड़ की बनावट इस बार 12 फीट के नीचे होनी चाहिए। जानकारी के मुताबिक यह सभी निर्णय शुक्रवार की शाम पुलिस मुख्यालय (अंतर्राष्ट्रीय समन्वय) के एक बैठक में तय किया गया। वही इस बैठक में देश के 7 राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के आला अधिकारी अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अफसर मौजूद थे।

क्या है खास तैयारी?

इस यात्रा में हरिद्वार के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि भीड़ से निपटने के लिए हम यातायात की व्यवस्था पर पैनी निगाह बनाए हुए है क्योंकि हमने पिछले कुछ सालों में देखा है अक्सर भगदड़ भीड़ की वजह से मच जाती है। ऐसे में इस साल तो कावड़ यात्री की ज्यादा संख्या में भाग लेने की खबर है।
इसके अलावा हमने अलग से नोडल अफसरों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया हुआ है। हमारे पुलिसकर्मी हर जगह वेरिकेटिंग करके पूछताछ और चेकिंग करने वाले है। साथ ही हर जगह आप कैमरे के निगरानी में रहेंगे। हमने 1500 से ज्यादा सीसीटीवी (CCTV) कैमरे सड़कों पर लगवाए है। और तो और 7 हजार से ज्यादा पैरामिलिट्री फोर्स और पुलिस बल की तैनाती की है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 से पहले फिर गठबंधन की तैयारी! CM योगी से मिले SBSP प्रमुख ओम प्रकाश राजभर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories