गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी की नजर 400 सीटों पर! क्या...

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी की नजर 400 सीटों पर! क्या यह राहुल गांधी के अंत की शुरुआत है?

Date:

Related stories

Kangna Ranaut के बाद, टीवी एक्ट्रेस Rupali Ganguly की BJP में धमाकेदार एंट्री

Rupali Ganguly: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रानौत के बाद अब...

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सियासी पारा चढ़ गया है। सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। गौरतलब है कि इस बार सीधा मुकाबला एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच होगा। बता दें कि इस बार चुनाव 7 चरण में होंगे। वहीं इसके नतीजे 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होने है। जिसमे अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा, आंध्र प्रदेश शामिल है। आंध्र प्रदेश में 13 मई को चुनाव होने है, सिक्किम में 19 अप्रैल को मतदान होगा, अरूणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं ओडिशा में विधानसभा चुनाव 4 चरण में होंगे।

चुनाव तारीखों का ऐलान तो हो गया है, और सभी पार्टियों ने तैयारी भी शुरू कर दी है। यह चुनाव कई मायने में अहम है। सबसे बड़ा सवाल है कि क्या बीजेपी इस बार जीत की हैट्रिक लगाएगी? और अगर ऐसा होता है तो राहुल गांधी का राजनीतिक करियर पर क्या असर पड़ेगा, क्या राहुल गांधी का राजनीतिक करियर खत्म हो जाएगा? वहीं कुछ चैनलों ने लोकसभा चुनाव से पहले ही सर्वे जारी कर दिए है। जिसमे एनडीए को 400 से पार सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। अगर ऐसा होता है तो तीसरी बार एनडीए पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। गौरतलब है कि कई बार नरेंद्र मोदी ने अबकी बार 400 पार का नारा भी दिया है। आईए जानते है कि लोकसभा चुनाव को लेकर सर्वे क्या कहते है? इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा करते है।

नेटवर्क18 मेगा ओपिनियन पोल

नेटवर्क18 के मेगा ओपिनियन पोल के मुताबिक 543 सदस्यीय लोकसभा में एनडीए 411 सीटें जीत सकती है , जबकि भाजपा को रिकॉर्ड 350 सीटें मिल सकती है। जनता दल (यूनाइटेड) और तेलुगु देशम पार्टी सहित एनडीए के शेष घटक 61 सीटें जीत सकते है। वहीं इंडिया गठबंधन के लिए बुरी खबर है। नेटवर्क18 मेगा ओपिनियन पोल के अनुसार विपक्षी गुट इंडिया गठबंधन, एक संयुक्त मोर्चा जिसमें कांग्रेस सहित प्रमुख गैर-भाजपा दल शामिल हैं, निचले सदन में संयुक्त रूप से 105 सीटें मिल सकती है। वहीं कांग्रेस केवल 49 पर सिमट सकती है। बता दें कि 12 फरवरी से 1 मार्च तक के सर्वेक्षण में भारत के 21 प्रमुख राज्यों को शामिल किया गया, जहां सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों का 95% हिस्सा है, जो इसे देश के सबसे बड़े सर्वेक्षणों में से एक बनाता है।

ज़ी न्यूज़-मैट्रिज़ ओपिनियन पोल

Zee News Matrize का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल सामने आया है। बता दें कि यह ओपिनियन पोल 27 फ़रवरी से 13 मार्च के बीच किया गया। इस सर्वे में जनता की राय ली गई है। ज़ी न्यूज़-मैट्रिज़ ओपिनियन पोल के अनुसार आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को 390 सीटें मिल सकती है। जबकि इंडिया गठबंधन को 96 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य के खाते में 57 सीटें जा सकती हैं। वहीं अगर सर्वे की माने तो फिर एक बार सत्ता में एनडीए सरकार काबिज हो सकती है। हालांकि यह सिर्फ एक ओपिनियन पोल है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है, और चुनावी बिगुल बज चुका है।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 378 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि इंडिया गठबंधन 98 सीटें हासिल कर सकता है। वहीं अन्य के खाते में 67 सीटें जा सकती है। लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल ने राज्यवार और क्षेत्रवार मतदाताओं के मूड को समझने की कोशिश की है।

क्या राहुल गांधी को परिवारवाद ले डूबा?

आपको बता दें कि राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे है। खबरों के मुताबिक भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज आखिरी दिन है। यह यात्रा मुंबई में समाप्त हो रही है। बता दें कि 17 मार्च को राहुल गांधी मुंबई रूट पर पद यात्रा करेंगे। अगर ऊपर दिए गए ओपिनियन पोल की माने तो कांग्रेस के लिए बुरी खबर है। ओपिनियन पोल के अनुसार कांग्रेस पार्टी 100 सीटों का भी आकड़ा पार नहीं कर पा रही है। हालांकि यह महज एक ओपिनियन पोल है। अब देखने दिलचस्प होगा की आने वाले दिनों में लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी की क्या रणनीति होगी। क्या यह लोकसभा चुनाव राहुल गांधी के लिए एक अग्नि परीक्षा है?

क्या भारत के लोगों को है पीएम मोदी पर भरोसा?

अगर ऊपर दिए गए ओपिनियन पोल की माने तो तीनों ही ओपिनियन पोल में एनडीए पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बना सकती है। हालांकि यह महज एक ओपिनियन पोल है। असल में इसका पता 4 जून 2024 को लगेगा की देश में किसकी सरकार बन रही है। गौरतलब है कि 2019 में भी बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की थी। कई राजनीतिक पंडितों का मानना है कि भाजपा ने जनता से जो वादे किए थे वह कई हद तक पूरे किए है। चाहे वह भव्य राम मंदिर बनाना हो या फिर जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाना। इसके अलावा सीएए , एनआरसी जैसे कई गंभीर मुद्दों पर भी मोदी सरकार ने देशवासियों का भरोसा जीता है। कई अन्य क्षेत्रों में भी भाजपा सरकार ने देश की उन्नति के लिए कदम उठाएं है।

7 चरणों में डाले जाएंगे वोट

बता दें कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल का होगा, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, इसी तरह से 7 मई को तीसरे चरण का, 13 मई को चौथे चरण, 20 मई को पांचवे चरण, 25 मई को छठे चरण और 1 जून को सातवे चरण का वोट डाले जाएंगे।

Latest stories