बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंLok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयुक्त के इस्तीफे पर...

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयुक्त के इस्तीफे पर मचा सियासी बवाल, विपक्ष ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Lok Sabha Election: Lok Sabha Election में महज कुछ ही दिन बाकी रह गए है। जैसे जैसे Lok Sabha Election नजदीक आता जा रहा है वैसे सियासी पारा बढ़ता जा रहा है। आपको बता दें कि चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया, जिससे तीन सदस्यीय भारतीय चुनाव आयोग में केवल एक सक्रिय सदस्य, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार रह गए हैं। इसी के बाद सियासत एक बार फिर गरमा गई है। Lok Sabha Election से कुछ हफ्ते पहले उठाए गए इस चौंकाने वाले कदम की विपक्ष ने आलोचना की है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

Lok Sabha Election: विपक्ष ने लगाया आरोप

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफे के बाद विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और गोयल के इस्तीफे को बेहद चिंताजनक बताया. कांग्रेस और अन्य विपक्षी सदस्यों ने सरकार से “उचित स्पष्टीकरण” देने का आह्वान किया। वहीं तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद साकेत गोखले ने कहा कि यह कदम “बहुत चिंताजनक” है।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “चुनाव आयोग या चुनाव चूक? भारत में अब केवल एक चुनाव आयुक्त है, जबकि कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनावों की घोषणा होनी है। क्यों? जैसा कि मैंने पहले कहा है, यदि हम अपने स्वतंत्र संस्थानों के व्यवस्थित विनाश को नहीं रोकते हैं, तो तानाशाही द्वारा हमारे लोकतंत्र पर कब्ज़ा कर लिया जाएगा! ईसीआई अब गिरने वाली अंतिम संवैधानिक संस्थाओं में से एक होगी।

चूँकि चुनाव आयुक्तों के चयन की नई प्रक्रिया ने अब प्रभावी रूप से सारी शक्तियाँ सत्ताधारी दल और प्रधान मंत्री को दे दी हैं, तो 23 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति क्यों नहीं की गई है? मोदी सरकार को इन सवालों का जवाब देना चाहिए और उचित स्पष्टीकरण देना चाहिए”।

Lok Sabha Election
Mallika Kharge

टीएमसी नेता ने भी केंद्र सरकार पर साधा निशाना

टीएमसी के नेता साकेत गोखले ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अचानक एक कदम उठाते हुए इस्तीफा दे दिया है। अन्य ईसी का पद रिक्त है। (Lok Sabha Election) इससे चुनाव आयोग के पास अब केवल एक मुख्य चुनाव आयुक्त रह गया है। मोदी सरकार ने एक नया कानून पेश किया है जहां चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति अब पीएम मोदी और उनके द्वारा चुने गए एक मंत्री के बहुमत से की जाएगी। एर्गो, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले, मोदी आज के इस्तीफे के बाद अब 3 में से 2 चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति करेंगे। यह बहुत ही चिंताजनक है”।

Latest stories