गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीLok Sabha Election 2024: क्या बीजेपी विवादित बयान देने वाले नेताओं को...

Lok Sabha Election 2024: क्या बीजेपी विवादित बयान देने वाले नेताओं को दिखा रही बाहर का दरवाजा? जानें क्या है इसके मायने

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग किसी भी वक्त लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव को देखते हुए सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। बीजेपी ने कल यानि 2 मार्च 2024 को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इसमे कई नए चेहरों को मौका दिया गया है। वहीं कई मौजूदा सांसदों को टिकट नही दिया गया। बता दें कि बीजेपी ने विवादित बयान देने वाले नेताओं को टिकट न देकर एक कड़ा संदेश दिया है।

विवादित बयान देने वाले नेताओं से किनारा

Lok Sabha Election 2024
Ramesh Bidhuri, Parvesh Saheb Singh Verma

गौरतलब है कि भाजपा ने 33 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे है। वहीं अब यह कयास लगाए जा रहे है कि क्या विवादित बयान देने के कारण इन नेताओं का टिकट काटा गया है। अगर राजधानी दिल्ली की बात करे तो बीजेपी ने 5 उम्मीदवारों की घोषणी की है। जिसमे से 4 मौजूदा सासंदों को टिकट नही मिला है। इसमे रमेश बिधूड़ी , प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, मीनाक्षी लेखी और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन शामिल है। Lok Sabha Election 2024 में मनोज तिवारी पर फिर एक बार पार्टी ने भरोसा जताया है।

दक्षिण दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी की बात करे तो उन्होंने पिछली साल संसद में दानिश अली के खिलाफ विवादित टिप्पणी की थी जिसके बाद मामला गरमा गया था। वहीं पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा का विवादों से पुराना रिश्ता है। बता दें कि उन्होंने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले, प्रवेश वर्मा ने शाहीन बाग विरोध के दौरान विवादास्पद टिप्पणी की थी और कहा था कि अगर भाजपा दिल्ली में सत्ता में आई तो प्रदर्शनकारियों को एक घंटे में हटा दिया जाएगा।

Lok Sabha Election 2024: मौजूदा सांसदों के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी

भाजपा के सूत्रों ने कहा कि उम्मीदवारों के चयन के दौरान विभिन्न कारकों पर विचार किया जाता है। जीतने की क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है। यह पाया गया कि कई सांसद अपने निर्वाचन क्षेत्रों में अलोकप्रिय थे। जिसके कारण यह फैसला लिया गया है। वहीं इसका दूसरा सबसे बड़ा कारण जातीय समीकरण भी माना जा रहा है। पार्टी Lok Sabha Election 2024 को लेकर कोई भी रिस्क नही लेना चाहती है। गौरतलब है कि आम आदमी और कांग्रेस एक साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। Lok Sabha Election 2024 को लेकर आप ने दिल्ली में अपने लोकसभा के 4 उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है।

Latest stories