गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यAmit Shah: केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने NUCFDC का किया उद्घाटन, हर...

Amit Shah: केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने NUCFDC का किया उद्घाटन, हर शहर में एक सहकारी बैंक स्थापित करने का लक्ष्य

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Amit Shah: केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय शहरी सहकारी वित्त और विकास निगम(NUCFDC) का शुभारंभ किया और हर शहर में एक शहरी सहकारी बैंक स्थापित करने को कहा है। बता दें कि Amit Shah ने अपने सम्बोधन के दौरान कहा कि जब तक सहकारी संस्थाओं को ताकत नहीं दी जाएगी। तब तक हम आगे नही बढ़ सकते।

गृह मंत्री Amit Shah ने क्या कहा?

Amit Shah ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जानकारी देते हुए लिखा कि “आज सहकारी बैंकों के अम्ब्रेला संगठन ‘नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NUCFDC)’ का शुभारंभ किया। कॉर्पोरेट गवर्नेंस के तर्ज पर कोआपरेटिव-गवर्नेंस मॉडल को खड़ा करने के लक्ष्य की दिशा में यह एक महत्त्वपूर्ण कदम है।

इस अम्ब्रेला संगठन की स्थापना से सहकारी बैंकों के लिए विशेष कार्य और सेवाएं सुनिश्चित होंगी। बैंकों और रेगुलेटर के बीच सुचारू कम्युनिकेशन सुनिश्चत होगा और लिक्विडिटी और कैपिटल सपोर्ट प्रदान करना आसान होगा। मुझे विश्वास है कि शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक सेल्फ-रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन (SRO) के रूप में कार्य करने वाला यह संगठन शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को आधुनिक बनाने में मील का पत्थर साबित होगा”।

Amit Shah
Amit Shah

आरबीआई ने NUCFDC को दी मंजूरी

आपको बता दें कि आरबीआई ने NUCFDC को गैर बैंकिंग वित्त कंपनी और शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्रों के लिए एक स्व- नियामक संगठन के रूप में काम करने की मंजूरी दे दी है। वहीं अमित शाह ने इसे लेकर कहा कि 20 साल बाद NUCFDC की स्थापना हुई है। यह समय की मांग है। मुझे खुशी है कि आरबीआई ने इसको मंजूरी दे दी है।

Latest stories