बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंCongress Candidate List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 39 उम्मीदवारों...

Congress Candidate List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, राहुल गांधी वायनाड से लड़ेगे

Date:

Related stories

Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 8 मार्च 2024 को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बता दें कि इसमे कुल 39 उम्मदीवारों के नाम के नाम की लिस्ट जारी की गई है। इसमे राहुल गांधी, भूपेश बघेल समेत कई अन्य नाम शामिल है। सूत्रों की माने तो लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो सकता है । (Congress Candidate List) इससे पहले ही सियासी पारा चढ़ गया है। आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है, सभी पार्टियो ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए अपनी कमर कस ली है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग कभी भी लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान कर सकता है।

Congress Candidate List: पहली लिस्ट में इन नेताओं के नाम शामिल

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, के सी वेणुगोपाल केरल के अलाप्पुझा से चुनाव लड़ेंगे। (Congress Candidate List) शशि थरूर मौजूदा तिरुवनंतपुरम सीट से और राहुल गांधी भी अपनी वायनाड सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने केरल में 16 उम्मीदवार उतारे हैं, कर्नाटक में 7, छत्तीसगढ़ में 6, तेलंगाना में 4, मेघालय में 2, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा में 1-1 और लक्षद्वीप में 1। सूची में सामान्य वर्ग के 15 और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी के 24 उम्मीदवार शामिल हैं।

बीजेपी ने पिछले हफ्ते लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की मैराथन बैठक के कुछ दिनों बाद, भाजपा ने पिछले हफ्ते 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर उत्तर प्रदेश के वाराणसी से मैदान में उतरे हैं और गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा की सूची में 34 केंद्रीय मंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं।

Latest stories