शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यMP News: भोपाल में स्वतंत्रता दिवस पर छुट्टी का एलान, इस्लामपुर का...

MP News: भोपाल में स्वतंत्रता दिवस पर छुट्टी का एलान, इस्लामपुर का नाम बदलकर हुआ जगदीशपुर

Date:

Related stories

MP News: मध्यप्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अगले साल से मध्य प्रदेश में होने वाले स्वतंत्रता दिवस पर छुट्टी की घोषणा की है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हर साल एक जून को गौरव दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने शासकीय अवकाश का एलान किया उन्होंने कहा की भोपाल के विकास के बारे में सभी लोग जान सकें इसके लिए हम पूरी कोशिश करेंगे मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को हमारा देश तो आज़ाद हो गया था लेकिन उस समय भोपाल आज़ाद नहीं हुआ था।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: सामने आई बृजभूषण के खिलाफ FIR की जानकारी, सेक्सुअल फेवर, छेड़छाड़ जैसे 10 आरोप, कई धाराओं में दर्ज है केस

CM शिवराज का बड़ा एलान

उस वक़्त वहां के नवाब ने भोपाल को भारत में शामिल करने से इंकार कर दिया था उस समय विनिकरण आन्दोलनम चला जिसकी वजह से काफी क्रांतिकारियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। उन्होंने कहा भोपाल सिर्फ नवाबों का शहर नहीं है , इसे राजा भोपाल ने बसाया था और उन्ही के एक दोस्त मोहम्मद खान नाम के अफगानी ने रानी कमलापति से धोखे से इस शहर को छीन लिया। उन्होंने बताया कि रानी के बेटे भी इस लड़ाई में बहादुरी से लड़े, लेकिन जब उन्हें ऐसा लगा कि अब उनकी फ़ौज हारने वाली है तो उन्होंने जल समाधी ले ली।

स्थान का नाम परिवर्तन हुआ

मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने ये कदम अपने स्वाभिमान और आत्म सम्मान कि रक्षा के लिए उठाया था। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि कुछ दिन पहले इस्लामपुर का नाम भी बदलकर जगदीशपुर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भोपाल का इतिहास बहुत गौरवशाली है और हम अपनी परम्पराओं और जीवन मूल्यों को लौटने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: अडानी पर पूछा सवाल इसलिए गई सांसदी, अमेरिका में बोले Rahul Gandhi, PM मोदी पर भी साधा निशाना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories