बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यUjjain Holi: इस अनोखी होली में वेद मंत्रों का है बड़ा महत्व,...

Ujjain Holi: इस अनोखी होली में वेद मंत्रों का है बड़ा महत्व, जानें क्यों अलग है महाकाल नगरी की होली

Date:

Related stories

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

Ujjain Holi: भारत में धूमधाम से मनाया जाने वाला होली पर्व यूं तो उत्तर भारत का मनाया जाने वाला त्यौहार है। उसमें भी बृज परंपरा की होली का एक अलग ही आनंद है लेकिन समूचे भारत में मनाए जाने वाले होली के त्यौहार देश के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न परंपराओं को समेटे हुए मनाया जाता है। इसी में से एक बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में मनाई जाने वाली होली भी अपनी अलग प्राचीन परंपरा और 5000 कंड़ों से सजाई होलिका के लिए प्रसिद्ध है। जिसे देखने के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते हैं।

जानें क्या है उज्जैन की होली परंपरा

उज्जैन बाबा महाकाल की एक तीर्थ नगरी है। जिसे काशी की तरह ही कई परंपराओं और पौराणिक मान्यताओं के लिए जाना जाता है। इसी तरह यहां की परंपराओं में वेदमंत्रों का ऐसा प्राचीन चलन है कि एक परंपरा के रुप में यहां की होली में इसका उपयोग है। आपको बता दें महाकाल की नगरी उज्जैन के सिंहपुरी सजने वाली होली 5000 हजार कंडों से तैयार की जाती थी और ये कंडे यहां के रहने वाले गुरु मंडली के नाम से प्रसिद्ध ब्राह्मण वेद मंत्रों के माध्यम से तैयार करते हैं। ये होलिका उत्तर भारत की लकड़ियों से तैयार की जाने वाली होलिका से पूरी तरह अलग सिर्फ कंडों से ही तैयार होती है। इसको गुलाल से सजाया जाता है। इस होलिका दहन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि दहन से पूर्व चारों वेदों के जानकार ब्राह्मण प्रदोष काल में अलग अलग मंत्रों से पूजन विधि को पूर्ण करते हैं और महिलाओं के द्वारा पूजन क्रिया के पश्चात चकमक पत्थर से ही होलिका का दहन होता है।

ये भी पढ़ें: MP Budget Session 2023: जीतू पटवारी के निलंबन पर भड़के कमलनाथ, बोले- स्पीकर की

राजा भृतिहरि से भी जुड़ा है इतिहास

मान्यता है कि कई सौ वर्षों से वैदिक ब्राह्मणों के माध्यम से कंडों के निर्माण के पीछे लोगों की मनोकामनाएं पूर्ण होने से जोड़ा जा रहा है और भारतीय मनीषियों ने हजारों साल पहले ही ये सिद्ध कर दिया था कि गोबर के उपलों से पंच तत्वों की शुद्धि होती है। तीन हजार साल पहले से स्थापित इस होली को उल्लेश श्रुत परंपरा का माना जाता है जब उज्जैन के राजा भृतहरि भी इस होलिका दहन में आते थे।

ये भी पढ़ें: Attack on Hindu Temples: Australia में चौथी बार फिर हुआ हिन्दू मंदिर पर हमला, खालिस्तानी समर्थकों पर लग रहे गंभीर आरोप

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories