बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंMohalla Bus in Delhi: दिल्ली में चलेगी मोहल्ला बस सर्विस, घर से...

Mohalla Bus in Delhi: दिल्ली में चलेगी मोहल्ला बस सर्विस, घर से मेट्रो तक जाने का रास्ता होगा आसान

Date:

Related stories

Delhi News: चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लगने से मची दहशत, देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के किनारी बाजार में स्थित एक दुकान में आज देर दोपहर भीषण आग लग गई जिससे चारो तरफ दहशत का माहौल नजर आया।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

अंतरिम जमानत मिलने के बाद CP पहुंचे Arvind Kejriwal, पत्नी सुनिता व CM Mann के साथ हनुमान मंदिर में टेका माथा; देखें वीडियो

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से शराब नीति मामले में सीएम केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई जिसके बाद आज वो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे।

Mohalla Bus in Delhi: आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली में मोहल्ला बस सर्विस की शुरुआत करने जा रही हैं। बुधवार को दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने नौवां बजट पेश किया। दिल्ली सरकार ने साल 2023-2024 के लिए 78 करोड़ का बजट पेश किया है। दिल्ली विधानसभा के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने 100 मुहल्ला बस सर्विस की शुरूआत की बात कही है।

दिल्ली में मोहल्ला बस सर्विस की शुरूआत

दिल्ली के वासियों का सफर आसान बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने मोहल्ला बस सर्विस के शुरुआत करने की घोषणा की है। बता दें कि, यह घोषणा दिल्ली विधानसभा के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली के नौवें बजट में की है। जिसके अनुसार दिल्ली में पहले 100 मोहल्ला बस की शुरुआत की जाएगी। दिल्ली के वित्तीय वर्ष 2023-2024 के बजट में दिल्ली सरकार ने दिल्ली वासियों के मूलभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया है।

Also Read: Rajasthan BJP Politics: चुनाव से पहले भाजपा ने ब्राह्मण चेहरे पर लगाया दांव, जानें CP Joshi को लाने की वजह!

इन जगहों पर शुरू होगी मोहल्ला बस सर्विस

नौवें बजट में दिल्ली को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ, सड़क निर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, से संबंधित समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया है। बजट के सभी प्रस्तावों में से मोहल्ला बस की शुरुआत सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। हालांकि मोहल्ला बसों की शुरुआत उन क्षेत्रों से होंगी जहां के लोगों को मेट्रो या बस स्टॉप तक पहुंचने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जहां इस साल 100 वर्षों से मोहल्ला बस सर्विस की शुरूआत होगी। वही आने वाले 3 सालों में बसों की संख्या बढ़ाकर 2180 कर दी जाएगी।

मोहल्ला बसों में किराया

दिल्ली सरकार ने मोहल्ला बस को चलाने के लिए पहले उन जगहों को चुना है जहां गलियां संकरी, रास्ते खराब, झुग्गी, झोपड़ियां है और लोगों को मेट्रो या बस स्टॉप तक पहुंचने में परेशानी होती है। ऐसे इलाकों में 12 मीटर की जगह 9 मीटर की इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। मोहल्ला बसों के चलने से कनेक्टिविटी अच्छी हो जाएगी। मोहल्ला बसों की शुरुआत 100 बसों से होगी जिस से 2025 तक 2180 कर दी जाएगी। हालांकि मोहल्ला बस की किराया के बारे में अभी तक कुछ कहा नहीं गया है लेकिन किराए के लिए कॉमन मोबिलिटी कार्ड या वन दिल्ली कार्ड या चयनित ऐप के जरिए लिया जाएगा।

Also Read: Bheed: दिल को झकझोर देने वाली कहानी ने जीता लोगों का दिल, ट्रेंड में है Rajkumar Rao की ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories