बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडMonsoon Update: इन शहरों में आईएमडी ने जारी किया रेड और ऑरेंज...

Monsoon Update: इन शहरों में आईएमडी ने जारी किया रेड और ऑरेंज अलर्ट, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Monsoon Update: उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। कई राज्यों में झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है, हालांकि कई राज्यों में बारिश से लोगों को खासी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच मौसम विज्ञान विभाग ने भी देश के कई राज्यों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय मौसम विभाग ने सौराष्ट्र, कच्छ, गोवा और मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

आईएमडी ने जारी किया बारिश का ऑरेंज अलर्ट

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि “आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन का कहना है, “सौराष्ट्र, कच्छ, गोवा, मध्य प्रदेश के क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात के लिए रेड अलर्ट और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका है।” हरियाणा, पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में मध्यम बारिश की उम्मीद है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, मेघालय में बारिश जारी रहेगी”।

दिल्ली में मध्यम बारिश की संभावना

आईएमडी ने दिल्ली और एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों के लिए बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले हुई जोरदार बारिश ने दिल्ली का हाल बेहाल कर दिया था।

भारत में 6 दिन पहले पहुंचा मानसून

इसके अलावा मौसम विभाग ने एक बयान के जरिए जानकारी दी कि दक्षिण पश्चिचम मासून आज राजस्था, हरियाणा और पंजाब के शेष भागों में और आगे बढ़ गया। इस प्रकार मानसून ने 2 जुलाई 2024 तक ही पूरे देश को कवर कर लिया जबकि वह सामान्य रूप से 8 जुलाई तर पूरे देश में पहुंचता है।

Latest stories