शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंNuh Braj Mandal Yatra: नूह में हिंसा के बाद फिर से निकलेगी...

Nuh Braj Mandal Yatra: नूह में हिंसा के बाद फिर से निकलेगी हिन्दुओं की ब्रज मंडल यात्रा? पुलिस प्रशासन ने कही बड़ी बात  

Date:

Related stories

Haryana News: जींद में Arvind Kejriwal व CM Mann की जनसभा, AAP को बताया बदलाव की उम्मीद; जानें डिटेल

Haryana News: हरियाणा के प्राचीन शहरों में से एक जींद शहर में आज जनसैलाब नजर आया। दरअसल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से जींद में बदलाव जनसभा को संबोधित किया गया है।

Nuh Braj Mandal Yatra: हरियाणा के नूंह जिले से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बताया जा रहा है, यहां हिंदू संगठनों ने नूंह जिला प्रशासन (Nuh District Administration) से ब्रज मंडल यात्रा निकालने को लेकर अनुमति मांगी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने यात्रा को लेकर मंजूरी नहीं दी है। खबरों की मानें तो पुलिस विभाग ने मंजूरी न देने के पीछे दो कारण बताए हैं। इसमें सबसे पहला पिछले माह में हुए नूंह हिंसा को लेकर तनावपूर्ण माहौल का होना है। जबकि दूसरा आगामी 3 सितंबर को होने वाले नूंह के तावडू में स्थित आईटीसी ग्रैंड भारत होटल में (जी–20) शिखर सम्मेलन का आयोजन को लेकर है। 

नूंह जिले में क्या हुआ था नूंह पिछले माह

पिछले माह नूंह में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प की घटनाएं सामने आईं। उस दौरान पुलिस प्रदान के हाथ पांव फूल गए थे। बड़े अधिकारियों का तबादला भी हुआ। हिंसा में शामिल लोगों के घर और दुकानों पर बुलडोजर भी चले। दरअसल यह सब तब हुआ जब सोशल मीडिया पर कथित तौर पर कुछ लोगों के द्वारा धार्मिक यात्रा को निकालने की बात कहीं गई थी। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दूसरे समुदाय के लोगों ने हंगामा और पत्थरबाजी करना शुरू कर दिया। देखते ही देखते दोनों समुदायों के बीच जमकर लाठी डंडे चले

ऐसे में अब एक बार फिर 28 अगस्त को हिंदू समुदाय द्वारा ब्रज मंडल यात्रा निकालने की मांग की गई। जिसे पुलिस नूंह जिला प्रशासन (Nuh District Administration) ने नकार दिया।

क्या होता है ब्रज मंडल यात्रा इसे भी जानें 

बता दें कि ब्रज मंडल यात्रा (Brij Mandal Jalabhishek Yatra) प्रत्येक वर्ष हरियाणा के मेवात क्षेत्र में शुरू की जाती है। इस ब्रज मंडल यात्रा का मुख्य उद्देश्य मेवात व आसपास के मंदिरों को भव्य स्वरूप देने से है। ऐसे में यह यात्रा हरियाणा के नूंह जिले से भी होकर गुजरती है।  इसके पीछे का कारण यह है, कि नूंह जिले में काफी प्राचीन मंदिर है। इसके अलावा यह यात्रा विश्व हिंदू परिषद द्वारा करवाया जाता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories