शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यNuh Violence के बाद प्रशासन हुआ मुस्तैद, पुलिस ने कहा ‘कर्फ्यू के...

Nuh Violence के बाद प्रशासन हुआ मुस्तैद, पुलिस ने कहा ‘कर्फ्यू के वक्त जुमे की नमाज घर में ही पढ़े’

Date:

Related stories

Haryana News: पलवल में सर्व हिंदू समाज और गौ-रक्षा दल के महापंचायत को मिली मंजूरी, प्रशासन हुआ सतर्क

Haryana News: हरियाणा का नूंह बीते 31 जुलाई से लगातार चर्चा में है क्योंकि यहां 31 जुलाई को ही बृजमंडल धार्मिक यात्रा के दौरान पथराव और झड़प की खबरे सामने आई थीं। जिसके बाद से इस झड़प ने भारी हिंसा का रुप ले लिया था और बृजमंडल धार्मिक यात्रा को बीच में ही रोकना पड़ा था।

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा को काबू में करने के लिए सरकार ने उठाया सख्त कदम, सेना को दिया गोली मारने का आदेश!

मणिपुर में बढ़ रही हिंसा को देखते हुए सरकार ने पीएम मोदी से गुहार लगाई है। इसके साथ ही दंगाइयों को गोली मारने का आदेश जारी किया है।

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह जिले से बहुत बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। दरअसल साम्प्रदायिक हिंसा के बाद आज शुक्रवार को पुलिस प्रशासन ने लोगों से अपील की और कहा शहर में कर्फ्यू लगा है। ऐसे में आप सभी जुमे की नमाज घर पर ही पढ़े। गौरतलब है 31 जुलाई को दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क गई थी।

ऐसे में तब उस दौरान नूंह जल उठा था। जिसमें 6 लोगों की मारे जाने की खबर थी। बहरहाल आज नूंह जिले को लेकर खबर यह भी है, हिंसा की गाज पुलिस अधीक्षक पर भी गिरी है। बताया जा रहा है हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में तैनात एसपी का तबादला कर दिया है। 

पुलिस प्रशासन ने लोगों से की अपील

आज शुक्रवार है, ऐसे में जुमे की नमाज मस्जिदों में पढ़ी जाती है। लेकिन नूंह जिले में फिर एक बार कहीं हिंसा न भड़क जाए, इसके लिए पुलिस प्रशासन ने लोगों से अपील की है, कि सभी लोग जिले में कर्फ्यू लगने के कारण अपने घरों में ही नमाज पढ़े।

बता दें कि इस वक्त नूंह में शांति है। लेकिन देखा जाए तो 31 जुलाई को हरियाणा का नूंह हिंसा की आग में जल उठा था। हिंसा का शिकार दो होमगार्ड एक बजरंग दल का कार्यकर्ता और एक इमाम सहित 6 लोगों की मृत्यु हो गई थी। ऐसे में दो समुदायों के बीच में कहीं एक बार फिर हिंसा न भड़क जाए। इसके लिए प्रशासन मुस्तैद नजर आ रही है। 

नूंह में 31 जुलाई को क्या हुआ था?

बता दें कि 31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वारा बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी। ऐसे में आरोप है, कि कुछ धर्म विशेष लोगों ने पत्थरबाजी, आगजनी, उपद्रव मचाना शुरू कर दिया। जिसके बाद कथित तौर पर दोनों समुदायों की तरफ से जमकर विरोध हुआ। जिसके बाद 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पास के 5 जिलों में कुल 93 एफआईआर दर्ज की गई।  

बहरहाल आज इस मामले पर पुलिस अधीक्षक पर गाज गिरी है। बताया जा रहा है, नूंह के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर दिया गया है। अब उनके जगह नूंह के नए एसपी आईपीएस बजारनिया हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories