सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: करोड़ों की जमीन की खातिर माकपा नेता सुभाष मुंडा की...

Ranchi News: करोड़ों की जमीन की खातिर माकपा नेता सुभाष मुंडा की हत्या, साजिश की परत-दर-परत कहानी

Date:

Related stories

Ranchi News: रांची के माकपा नेता सुभाष मुंडा की मर्डर की साजिश का राज पुलिस ने खोल दिया है। पुलिस के मुताबिक नेता की हत्या के  लिए अपराधियों को 10 लाख की सुपारी दी गई। साथ ही साजिशकर्ताओं ने आरोपियों को नगड़ी में ही एक जमीन देने का भी वादा किया था। वारदात की साजिश छोटू खलखो ने रची थी। पुलिस ने बताया कि 2 करोड़ की जमीन के लिए माकपा नेता की हत्या की गई।

पुलिस के शिकंजे में साजिशकर्ता

पुलिस ने साजिशकर्ता छोटू समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है। पूछताछ के दौरान पुलिस को पता लगा कि हत्या के लिए अपराधियों को 4 लाख एडवांस के तौर पर दी गई थी। वहीं तय रकम 10 लाख की शेष रकम काम होने के बाद देने का वादा किया गया था। पुलिस को जांच के दौरान ये भी पता चला कि माकपा नेता का नगड़ी, रातू सहित की इलाकों में भी कई लोगों से जमीन को लेकर विवाद है।जमीन विवाद की वजह से नेता कई जमीन कारोबारियों के निशाने पर था। बताया जा रहा है कि छोटू के अलावा वारदात में कई जमीन कारोबारी भी शामिल हैं।

निर्माण कार्य रोकने से खुन्नस

बताया जा रहा है कि नगड़ी की जमीन पर बाउंड्री का काम को माकपा नेता ने दो दिन पहले रुकवा दिया था। बाउंड्री का निर्माण छोटू गुर्गों के साथ मिलकर कर रहा था। मामले को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया था। विवाद के बाद छोटू ने सुपारी किलर का सहारा लेकर नेता को रास्ते से हटाने की ठानी।

ताबड़तोड़ हमले में सुभाष की मौत

26 जुलाई की शाम को अपराधियों ने नगड़ी थाने इलाके में घटना को अंजाम दिया। अपराधियों ने दलादली चौके स्थित पार्टी दफ्तर में घुसकर एक के बाद एक सुभाष मुंडा पर लगातार सात गोलियां दागी। हमले में सुभाष की मौत हो गई। वहीं अपराधी मौक से फरार होने में कामयाब रहे। उधर गोलियों के आवाज सुन ग्रामीण मौके पर जमा हो गए। इस दौरान ग्रामीणों ने जमकर उत्पात मचाया। दर्जनों वाहनों में तोड़फोड़ की गई। वहीं की झुग्गी-झोपड़ी को आग के हवाले कर दिया गया। साथ ही ग्रामीणों ने दलादली चौक को जामकर प्रदर्शन का। वारदात के अगले दिन आदिवासी संगठनों ने रांची को बंद करा दिया। वहीं रांची पुलिस की लापरवाही पर SSP ने कार्रवाई करते हुए नगड़ी थानेदार को सस्पेंड कर दिया। साथ ही अज्ञात के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories