शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंParakram Diwas: परमवीर चक्र विजेताओं पर रखे गए 21 गुमनाम द्वीपों के...

Parakram Diwas: परमवीर चक्र विजेताओं पर रखे गए 21 गुमनाम द्वीपों के नाम, अब नेताजी सुभाष चंद्र से जाना जाएगा रॉस द्वीप

Date:

Related stories

Parakram Diwas: आज 23 जनवरी 2023 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे पराक्रम दिवस भी कहा जाता है। इस उपलक्ष्य में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार के 21 गुमनाम द्वीप समूहों का नामकरण करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित स्मारक के एक मॉडल का उद्घाटन भी किया। बता दें कि 30 दिसंबर 1943 को पहली बार अंडमान निकोबार में तिरंगा फहराया गया था। इसके बाद ऑफिशियली 15 अगस्त 1947 को पहली बार तिरंगा फहराया गया था।

2021 में हुई थी पराक्रम दिवस की घोषणा

बता दें कि आज 23 जनवरी 2023 है। 2 साल पहले 23 जनवरी 2021 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी। आज इस अवसर पर 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर 21 गुमनाम द्वीपों का नामकरण किया गया है।

ये भी पढ़ेंः PM Narendra Modi को ब्रिटिश सांसद ने कहा ‘विश्व का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति’, डॉक्यूमेंट्री विवाद को शांत करना है ब्रिटेन की मंशा !

इस अवसर पर क्या बोले पीएम

पीएम ने इस अवसर पर जनता को संबोधित करते हुए बताया कि ये वो धरती है जहां पहली बार तिरंगा फहराया गया था। ये वो धरती है जहां पर पहली बार स्वतंत्र भारत की सरकार बनी। देश नेताजी के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाता है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि 4 से 5 साल पहले वे पोर्ट ब्लेयर गए थे और उन्होंने वहां पर 3 मुख्य द्वीपों के लिए भारतीय नाम समर्पित किए थे।

रॉस द्वीप का नाम बदलकर हुआ नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप

बता दें कि अंडमान निकोबार के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए यहां के रॉस द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप रख दिया गया है। यह फैसला नेताजी के सम्मान में लिया गया है। इसके अलावा नील द्वीप का नाम बदलकर शहीद द्वीप और हैवलॉक द्वीप का नाम बदलकर स्वराज द्वीप कर दिया गया है।

इन 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखे गए द्वीपों के नाम

बता दें कि PMO ने एक बयान जारी कर उन परमवीर चक्र विजेताओं के नाम बताए हैं जिनके नाम पर द्वीपों का नाम रखा गया है।

इन 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखे गए द्वीपों के नाम
मेजर सोमनाथ शर्मा
मानद कप्तान करम सिंह
कैप्टन जीएस सलारिया
कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह
लेफ्टिनेंट कर्नल धन सिंह थापा
नायक जदुनाथ सिंह
सूबेदार जोगिंदर सिंह
एमएम द्वितीय लेफ्टिनेंट रामा राघोबा राणे
सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल
मेजर शैतान सिंह
लांस नायक अल्बर्ट एक्का
फ्लाइंग अधिकारी निर्मलजीत सिंह सेखों
मेजर होशियार सिंह
लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर
सीक्यूएमएच अब्दुल हमीद
सूबेदार मेजर संजय कुमार
लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे
कप्तान विक्रम बत्रा
सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (माननीय कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव
नायब सूबेदार बाना सिंह
मेजर रामास्वामी परमेश्वरन

क्यों दिया जाता है परमवीर चक्र?

परमवीर चक्र पदक की शुरुआत 26 जनवरी 1950 को की गई थी। यह पदक अदम्य साहस, जांबाजी, बहादुरी और सर्वोच्च बलिदान के लिए प्रदान किया जाता है।

कार्यक्रम में शामिल हुए गृह मंत्री अमित शाह

इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए। अमित शाह पोर्ट-ब्लेयर में 17 से 23 जनवरी तक आयेजित हुए “आजादी का अमृत महोत्सव आइकोनिक इवेंट्स वीक” के समापन के लिए मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

ये भी पढ़ेंः अमेजन, फ्लिपकार्ट नहीं बल्कि Vijay Sales ने शुरू की Mega Republic Day Sale 2023, iPhone-Laptops पर मिल रही धमाकेदार छूट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories