रविवार, जुलाई 21, 2024
होमख़ास खबरेंParliament Special Session: संसद के विशेष सत्र में इन मुद्दों पर होगी...

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र में इन मुद्दों पर होगी अहम चर्चा, पक्ष–विपक्ष के बीच हो सकती है गहमागहमी 

Date:

Related stories

Budget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला बजट, संसदीय कार्य मंत्री ने सत्र को लेकर दी अहम जानकारी

Budget Session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का समापन जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही हुआ है। पहले संसद सत्र के दौरान NEET 2024 को लेकर लोकसभा व राज्यसभा में खूब हंगामा देखने को मिला था।

PM Modi: लोकसभा में पंडित नेहरू का जिक्र! पीएम को अचानक याद आए डॉ. अंबेडकर व जगजीवन राम जैसे दलित नेता; जानें डिटेल

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का दौर जारी है। संसद सत्र के दौरान आज पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी ने चर्चा के दौरान ही देश के पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू व दो वरिष्ठ दलित नेता डॉ. भीमराव अंबेडकर और जगजीवन राम का जिक्र कर दिया।

PM Modi: ‘बच्चे का मन बहलाने का काम चल रहा’, लोकसभा में Rahul Gandhi पर इशारों-इशारों में ये क्या बोल गए पीएम?

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान आज पीएम मोदी, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कांग्रेस और राहुल गांधी पर करारा प्रहार किया है।

PM Modi: ‘तुष्टिकरण नहीं, संतुष्टिकरण पर काम किया,’ धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान घोटाले पर गरजे पीएम; जानें डिटेल

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी (PM Modi) के लोकसभा में पहुंचने के साथ ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा करना शुरू किया और मणिपुर न्याय और NEET जैसे नारे सदन में गूंज रहे हैं।

Rahul Gandhi के बयान से छिड़ा सियासी संग्राम! BJP नेताओं ने दी कड़ी प्रतिक्रिया; देखें पूरी रिपोर्ट

Rahul Gandhi: 1 जुलाई के दिन संपन्न हुई लोकसभा की कार्यवाही के बाद राहुल गांधी द्वारा 'हिंदू' पर दिया बयान खूब चर्चाओं में रहा। इंडिया गठबंधन के नेता राहुल गांधी का समर्थन करते नजर आए तो वहीं BJP के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने नेता प्रतिपक्ष के बयान पर करारा प्रहार बोला है।

Parliament Special Session: केंद्र सरकार (सेंट्रल गवर्नमेंट) ने संसद का विशेष सत्र (Parliament Special Session) बुलाया है। ऐसे में सूत्रों की मानें तो सरकार कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने वाली है। बताया जा रहा है, यह सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा। इसके लिए केन्द्र सरकार ने पहले ही कमर कस ली है। क्योंकि जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार इस स्पेशल सेशन में आजादी के बाद 75 सालों की उपलब्धियों पर चर्चा करने वाली है। इसके अलावा खबर तो ये भी है, कि सेंट्रल गवर्नमेंट चुनाव आयुक्त समेत 4 प्रमुख विवादित बिल पर भी चर्चा करने वाली है।

स्पेशल सेशन में इन मुद्दों पर होगी विशेष चर्चा

बता दें कि संसद के विशेष सत्र में एक तरफ केंद्र सरकार आजादी के 75 सालों की उपलब्धियों पर बात करने वाली है, तो वहीं दूसरी तरफ एजेंडे के तहत 4 विवादित बिल पर भी चर्चा करने वाली है। ये चारों बिल मुख्य चुनाव आयुक्त एवं अन्य चुनाव आयुक्त विधेयक 2023 के अलावा एडवोकेट बिल, प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन पीरियोडिकल बिल 2023 शामिल है। ऐसे में माना जा रहा है, कि विपक्ष इन बिल पर आपत्ति (विरोध) कर सकता है। ऐसे में एक बार फिर इन मुद्दों को लेकर संसद में गहमागहमी होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

विपक्ष अभी से है हमलावर

बता दें कि कांग्रेस वरिष्ट नेता जयराम रमेश ने केंद्र सरकार के एजेंडे को लेकर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा,“ केंद्र सरकार जो एजेंडा लेकर आ रही है उसमें कुछ भी खास नहीं है।”

बता दें कि केंद्र सरकार विशेष सत्र 5 दिनों के लिए बुला रही है। अभी बीते दिनों जी–20 को लेकर सरकार का पूरा ध्यान उधर था। बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने सम्मेलन में हिस्सा लिया था। इसके बाद बीते कल बुधवार जी–20 के सफल आयोजन के बाद पीएम मोदी का दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय पर भव्य स्वागत किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories