मंगलवार, मई 28, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: बिहार में 91 पुलिस इंस्पेक्टर और दरोगा पर गिरी गाज,...

Patna News: बिहार में 91 पुलिस इंस्पेक्टर और दरोगा पर गिरी गाज, 10 साल तक नहीं बन सकेंगे थानेदार

Date:

Related stories

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।

Karpoori Thakur को ‘Bharat Ratna’ से सम्मानित करेगी सरकार, जानें PM Modi, CM Nitish व अन्य नेताओं की प्रतिक्रिया

Karpoori Thakur: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व जननायक के नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्न' (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा। भारत सरकार की ओर से ये अहम निर्णय 23 जनवरी को लिया गया है।

Patna News: बिहार में शराब को लेकर आए दिन बिहार सरकार कोई न कोई कार्रवाई करती रहती है। वजह भी इसका साफ़ है, कि बिहार में शराब 2016 से प्रतिबंधित (बैन) कर दिया गया है। ऐसे में जब कोई भी व्यक्ति शराब पीता हुआ या फिर शराब बेचता हुआ पकड़ा जाता है, तो उस पर जबरदस्त क़ानूनी कार्रवाई की जाती है। 

ऐसे में अब इस मामले पर क़ानूनी कार्रवाई किसी आम व्यक्ति पर नहीं बल्कि बिहार पुलिस में अलग-अलग जिलों में तैनात 91 पुलिस इंस्पेक्टरों और दरोगा पर की गई है। यह कार्रवाई बिहार (पटना ) पुलिस मुख्यालय ने की है। वहीं इस बात की जानकारी खुद भागलपुर पुलिस मुख्यालय ने दी है। भागलपुर पुलिस मुख्यालय ने बताया, कि प्रदेश के कुछ जिलों में पुलिसकर्मी शराब से संबंधित उचित कार्रवाई न करने साथ ही इसमें लापरवाही बरतने  पाया गया है। ऐसे में अब इसकी गाज पुलिसकर्मियों पर गिरी है।

पुलिस मुख्यालय ने इतनी बड़ी कार्रवाई क्यों की?

जब से बिहार में शराब बंद हुआ है, तब से देखा जाए तो सैकड़ों पुलिसकर्मियों पर इसकी गाज गिर चुकी है। बताया जा रहा है अब पटना पुलिस मुख्यालय ने शराब में संलिप्त कुछ पुलिसकर्मियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 10 साल के लिए थानेदारी से वंचित कर दिया है। 

इस मामले पर खुद भागलपुर पुलिस मुख्यालय ने टिप्पणी की है। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक 91 पुलिसकर्मी अपने ड्यूटी को सही ढंग से नहीं कर पाए। उन्होंने शराब को लेकर उचित कार्रवाई नहीं की। मुख्यालय की जांच में पाया गया है, कि सभी ने लापरवाही बरती है। ऐसे में अब इस मामले पर सभी दारोगा और इंस्पेक्टर की लिस्ट भी भेजी गई है, जिन्हें आगामी 10 साल तक थानेदारी से वंचित किया गया है।         

इन जिलों के पुलिसकर्मियों पर गिरी है गाज 

दरअसल शराब पर उचित कार्रवाई न करने और लापरवाही बरतने के कारण जिन पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है। उनमें पटना के 7 पदाधिकारी जिनमें चार इंस्पेक्टर, बेगूसराय जिले के सात पदाधिकारी में से दो इंस्पेक्टर, रोहतास जिले के 8 पदाधिकारी मे से तीन जमादार और एक इंस्पेक्टर, समस्तीपुर में 8 दारोगा इत्यादि को 10 सालों के लिए वंचित किया गया है।    

बता दें कि इससे पहले भी कई जिलों के पुलिसकर्मियों पर पहले भी कार्रवाई हो चुकी है। इसमें भागलपुर के एसआई दुर्गेश कुमार और इंस्पेक्टर विनय कुमार को पहले ही थानेदारी से वंचित किया जा चूका है। इसके अलावा  बांका जिला में तैनात पुलिसकर्मी श्रवण कुमार पर भी गाज गिर चुकी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories