शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: जातिगत जनगणना हर हाल में जल्द पूरी करने का निर्देश,...

Patna News: जातिगत जनगणना हर हाल में जल्द पूरी करने का निर्देश, पटना के शिक्षकों को क्लास के बाद करना पड़ेगा ये काम

Date:

Related stories

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।

Patna News:जाति आधारित गणना पर पाबंदी हटने के बाद अधूरी गणना को पूरा करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। नीतीश सरकार ने गणना से जुड़ी शेष 20 फीसदी काम को 48 घंटे में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बताया जा रहा है कि अगर शुक्रवार को SC  अगर जाति आधारित गणना पर रोक नहीं लगती है तो सोमवार से पहले काम पूरा कर लिया जाएगा।

आखिर जल्दबाजी में क्यों है सरकार

जाति आधारित जनगणना को लेकर HC के फैसले के खिलाफ SC में याचिका दाखिल करने वालों के वकील दीनू कुमार का कहना है कि अगले दो दिनों में सुप्रीम कोर्ट का रुख करगें। वकील दीनू कुमार के रुख से पता चलता है कि अगर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर रोक नहीं लगाया तो सोमवार तक बिहार में जाति आधारित जनगणना का काम करीब-करीब पूरा कर लिया जाएगा। इन सब बातों से जाहिर होता है कि Cast Survey के लिए शुक्रवार का दिन काफी अहम है।

सरकार ने झोंकी पूरी ताकत

वहीं पटना जिले में 89 दिनों बाद बुधवार से दुबारा जाति आधारित गणना का काम शुरू हो गया है । पहले दिन करीब 61810 परिवारों की गिनती की गई। DM डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने सुबह में फुलवारीशरीफ स्थित गणना कार्य का जायजा लिया। वहीं,  देर शाम वीडियो कॉन्फ्रेंस की मदद से दिनभर गणना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पटना जिले को 45 जोन में बांटा गया है। परिवारों की कुल संख्या करीब 13,69,000 है।

इन परिवारों में रहने वाले लोगों की संख्या करीब 73 लाख है। द्वितीय चरण में पटना जिले के सभी 45 जोन में 9,35,507 परिवारों की गणना पहले की गई है। शेष बचे 4,33,493 परिवारों की गणना एक सप्ताह में पूरी की जाएगी। इसके लिए 12,741 प्रगणक, 2,139 पर्यवेक्षक और 45 चार्ज पदाधिकारी को काम पर लगाया गया हैं। शिक्षकों को स्कूल बंद होने के बाद गणना कार्य करने का निर्देश दिया गया है, ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो।

सभी कोषांग सक्रिय

जातीय गणना कार्य की मॉनिटरिंग जिला स्तरीय कोषांग के साथ 45 जोन स्तरों पर बनाए गए कोषांग के जरिए शुरू कर दी गई है। सुबह से कोषांग के पदाधिकारियों द्वारा गणना कर्मियों की मौजूदगी की जानकारी लेने के साथ पूरे दिन में होने वाले गणना कार्य के डेटा को जमा किया जा रहा है। डीएम ने अधिकारियों को चुनावी मोड की तरह गणना कार्य को हफ्तेभर में पूरा करने का लक्ष्य दिया है।

सुबह में बांटा गया प्रपत्र

मंगलवार को गणना कार्य कराने की इजाजत के बाद बुधवार की सुबह प्रखंड और नगर निकाय का दफ्तर से संबंधित गणना कर्मियों को गणना प्रपत्र मुहैया कराया गया। डीएम ने कहा कि तीन-चार दिनों में घर-घर जाकर मैनुअल तरीके से प्रपत्र भरकर परिवार के मुखिया के हस्ताक्षर लेने का निर्देश दिया गया है। शेष तीन-चार दिन में पूरी जांच कर पोर्टल पर अपलोड करने का लक्ष्य रखा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories