शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यBihar Caste Census पर HC का अहम फैसला, नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट...

Bihar Caste Census पर HC का अहम फैसला, नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट को हरी झंडी

Date:

Related stories

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।

Nitish Kumar की नई कैबिनेट में BJP का दबदबा! जानें Bihar का सियासी समीकरण

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में एका-एक बदलाव देखने को मिले हैं। दरअसल तमाम सियासी उठा-पटक के बाद JDU चीफ नीतीश कुमार ने एक बार फिर RJD का साथ छोड़कर NDA समर्थित दलों के समर्थन से सरकार बना लिया है।

Nitish Kumar के CM बनने से चढ़ा Bihar का सियासी पारा, RJD नेता पर एक्शन मोड में NDA सरकार

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में बीते कुछ दिनों से खूब उठा-पटक देखने को मिला था। सियासी टिप्पणीकारों के अलावा चौक-चौराहों पर भी तमाम तरह की अटकलें चल रही थीं। इन सभी अटकलों पर कयासबाजी की खास वजह JDU चीफ नीतीश कुमार (Nitish Kumar) थे।

Bihar Caste Census: पटना HC ने जनगणना से जुड़ी याचिकाओं को खारिज करते हुए नीतीश सरकार को बड़ी राहत दी है। जाति आधारित गणना और आर्थिक सर्वे को लेकर दाखिल याचिका को HC ने खारिज कर दिया है। इसके साथ ही बिहार में एक बार फिर से जाति आधारित जनगणना का रास्ता साफ हो गया है। 

याचिकाकर्ता SC में करेंगे अपील

वहीं याचिकाकर्ता के वकील दीनू कुमार ने कहा कि HC के फैसले के बाद बिहार में जातिगत जनगणना का रास्ता भले ही साफ हो गया हो पर हम फैसले को SC में चुनौती देंगे। वकील दीनू कुमार ने कहा कि पहले कोर्ट ने साफ तौर पर कहा था कि जाति आधारित जनगणना कराने का अधिकार राज्य के पास नहीं होता है बल्कि ये अधिकार केंद्र सरकार का है ।  

HC ने खारिज की सारी याचिकाएं

जनगणना से जुड़ी याचिका पर सुनवाई जुलाई में ही पूरी हो चुकी थी । मामले से जुड़ी याचिकाओं पर चीफ जस्टिस केवी चंद्रन की खंडपीठ लगातार पांच दिनों तक सुनवाई की थी। सुनवाई पूरी होने के बाद HC ने आखिरकार फैसला सुनाया । दरअसल बिहार में सात जनवरी 2023 से जातीय जनगणना का काम शुरू किया गया था। वहीं याचिकाकर्ता ने जातीय जनगणना पर रोक लगाने को लेकर HC में याचिका दाखिल की थी । HC ने अंतरिम आदेश देते हुए नीतीश सरकार की ओर से कराई जारी जनगणना पर चार मई को रोक लगा दी थी।

HC का मामले को लेकर सवाल

कोर्ट ने मामले को लेकर कई सवाल खड़े किए थे। मसलन जातियों के आधार पर गणना और आर्थिक सर्वेक्षण कराना क्या कानूनी बाध्यता है? साथ ही कोर्ट ने ये भी पूछा था कि क्या ये राज्य सरकार के अधिकार में है और क्या गणना से निजता का उल्लंघन होगा ?

दरअसल नीतीश सरकार ने खास तौर से कास्ट सर्वे का फैसला लिया था। मामले को लेकर बिहार सरकार ने केंद्र से जातीय आधारित जनगणा कराने की अपील भी की थी। केंद्र सरकार के पहल नहीं करने के बाद प्रदेश सरकार ने अपने स्तर पर जनगणना कराने का फैसला लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories