सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंPM Kisan Samman Nidhi Yojana की नहीं मिली 15वीं किस्त, तो पाने...

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की नहीं मिली 15वीं किस्त, तो पाने के लिए अभी करें ये काम

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के किसानों के लिए किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी कर दी है। ऐसे में लंबे समय से सम्मान निधि का इंतेजार कर रहे किसानों को राहत मिली है। वहीं कुछ ऐसे भी किसान हैं जिन तक सम्मान निधि की ये रकम तकनीकी या अन्य दिक्कतों के कारण नहीं पहुंच सकी है। ऐसे में आइये हम बताते हैं कि किसान निधि की रकम पाने के लिए किसान क्या कर सकते हैं।

जारी हुई सम्मान निधि की 15वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों के लिए सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की है। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार ने लगभग 18000 करोड़ रुपये की धनराशि किसानों के लिए हस्तांतरित की है। बता दें कि केन्द्र सरकार द्वारा शुरु की गई इस योजना का लक्ष्य किसानों के आय को बढ़ाने के साथ उन्हें सशक्त बनाना है।

नहीं मिली सम्मान धनराशि तो करें ये काम

देश के करोड़ों किसान आज किसान सम्मान निधि का लाभ उठाकर 6000 रुपये प्रति वर्ष की धनराशि पा रहे हैं। हालाकि इस क्रम में उन किसानों की तादाद भी खूब है जिन्हें तकनीकी दिक्कतों या अन्य कारणों से पैसे नहीं मिल पा रहे हैं। इसके लिए किसान बंधु सबसे पहले इस योजना के आधिकारिक मेल [email protected] पर अपनी समस्या भेज सकते हैं। वहीं हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर भी इस योजना के संबंध में जानकारी हासिल करने के साथ अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि की धनराशि ना आने का एक कारण ईकेवाईसी का ना होना भी हो सकता है। ऐसे में किसान बंधु अपने नजदीकी बैंक में संपर्क कर जान लें कि ईकेवाईसी की प्रक्रिया संपन्न हुई है या नहीं। इसके अलावा इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक तो है। अगर अकाउंट आधार से लिंक नहीं रहा तो भी सम्मान निधि की राशि खाते में नहीं आएगी।

किसानों को सशक्त बना रही योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली धनराशि किसानों को सशक्त बना रही है। केन्द्र सरकार का दावा है कि इससे किसानों की आय बढ़ी है और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हुई है। सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना से कृषि क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के साथ किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार लाया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories