मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi: कोलकाता में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो सुरंग का पीएम...

PM Modi: कोलकाता में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो सुरंग का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानें क्या है इसकी खासियत

Date:

Related stories

PM Modi: PM Modi ने बुधवार को कोलकाता में भारत की पहली नदी के नीचे बनी मेट्रो सुरंग का उद्घाटन किया। बता दें कि यह बुनियादी ढ़ाचे के विकास की दिशा में देश की प्रगति को प्रदर्शित करने वाल एक ऐतिहासिक परियोजना मानी जा रही है। पानी के नीचे मेट्रों सुरंग के अलावा प्रधानमंत्री आज कोलकाता में कवि सुभाष- हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड की भी उद्घाटन करेंगे।

भारत की पहली अंडरवाट मेट्रो सुरंग की खासियत

●ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन में हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा।

●हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किलोमीटर की दूरी तक फैला यह सेक्शन ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का एक महत्वपूर्ण सेक्शन बनाता है, जो आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर V जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ता है।

●यह परियोजना न केवल परिवहन आवश्यकताओं को संबोधित करेगी बल्कि कोलकाता में यातायात की भीड़ और वायु प्रदूषण के लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों से भी निपटेगी।

●आपको बता दें कि मेट्रो के सेक्शन में 6 स्टेशन है जिसमे से तीन भूमिगत है। जो रणनीतिक रूप से शहर के व्यस्त क्षेत्रों की सेवा प्रदान करता है।

PM Modi ने स्कूली छात्रों के साथ किया सफर

PM Modi
PM Modi

PM Modi ने स्कूली छात्रों के साथ अंडरवाटर मेट्रो लाइन पर सवारी की, उनके साथ राज्य भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और बंगाल के विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी भी थे। पीएम मोदी ने अंडरवॉटर सेक्शन में अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान मेट्रो के स्टाफ कर्मियों से भी बातचीत की। बता दें कि पीएम मोदी इसके अलावा कई परियोजनाओं का आज उद्घाटन करेंगे। गौरतलब है कि यह देश की पहली ऐसी मेट्रो है जो नदी के नीचे चलेगी। वहीं माना जा रहा है कि इससे लोगों को जाम की समस्याओं से छुटाकारा मिलेगा और लोग आसानी से इसमे सफर कर सकेंगे।

Latest stories