शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशPM Modi कल करेंगे देश की रैपिड रेल का उद्घाटन, जानें क्यों...

PM Modi कल करेंगे देश की रैपिड रेल का उद्घाटन, जानें क्यों मेट्रो से अलग होगा RapidX का सफर

Date:

Related stories

Ghaziabad News: बड़ी खबर! गाजियाबद से जुड़ेगा Jewar Airport, Rapid Rail रूट के लिए सर्वे शुरू

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में स्थित प्रमुख शहरों में से एक गाजियाबाद इन दिनों खूब सुर्खियां बना रहा है।

Delhi-NCR News: पलक झपकते ही पूरा होगा नोएडा एयरपोर्ट से IGIA तक का सफर! कनेक्टिविटी को लेकर ये है NCRTC की खास तैयारी

Delhi-NCR News: वर्तमान समय की बात करें तो राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) तक पहुंचने के लिए नोएडा के साथ गाजियाबाद व पश्चिमी यूपी के अन्य हिस्सों से आने वाले यात्रियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।

Noida News: 71.1 किमी लंबे रूट पर Rapid Rail से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट! DPR को लेकर ये है NCRTC की खास तैयारी

Noida News: राजधानी के निकटवर्ती क्षेत्र नोएडा में अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है। खबर है कि 2024 के आखिरी महीनों तक इसका इस्तेमाल व्यवसायिक व यात्रियों की सुविधा हेतु किया जा सकेगा। ऐसे में जेवर एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ ही एनसीआर क्षेत्र के अन्य लोगों का जीवन भी आसान हो सकेगा और उन्हें देश-विदेश के अन्य हिस्सों में पहुंचने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

मेरठवासियों के लिए खुशखबरी, जल्द ही दुहाई से Meerut साउथ तक दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन! जाने क्या है NCRTC की तैयारी?

Meerut News: राजधानी के निकटवर्ती क्षेत्र एनसीआर में नमो भारत ट्रेन को विस्तार देने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। खबर है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा नमो भारत ट्रेन के ट्रायल प्रक्रिया को अगले 20 दिनों में शुरू किया जा सकता है।

Ghaziabad News: Rapid Rail के विस्तार से जेवर एयरपोर्ट तक जुड़ेगा गाजियाबाद, जानें क्या है NCRTC की खास तैयारी

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्र गाजियाबाद को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इस क्रम में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा तैयार की गई खास रिपोर्ट को यूपी शासन की ओर से मंजूरी मिल गई है।

RapidX: 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली रैपिड एक्स ट्रेन की शुरुआत करेंगे। इसके लिए पुलिस ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। इस दौरान PM मोदी एक जनसभा भी करेंगे। PM मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

इस दौरान सभा में आने वाले हर व्यक्ति की अच्छी तरह से जांच की जाएगी। इसके साथ ही निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। रैपिड एक्स, देश की पहली रैपिड ट्रेन है, जो दिखनें में तो मेट्रो की तरह लेकिन उससे बहुत अलग है। आइए आपको पॉइंट्स में RapidX से जुड़ी बड़ी बातें बताते हैं।

टिकर और कार्ड रिचार्ज

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने बताया कि यात्री स्टेशन के टिकट काउंटर पर रैपिड एक्स कार्ड खरीद और रिचार्ज कर सकते हैं, जिस पर न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 2 हजार रुपये का रिचार्ज किया जा सकेगा। यात्री अधिकतम 25 KG तक का ही सामान अपने साथ लेकर चल पाएंगे। जिसकी लंबाई 80 सेमी, चौड़ाई 50 सेमी और ऊंचाई 30 सेमी होनी चाहिए। इसके साथ ही 90 सेमी तक की लंबाई वाले बच्चे को फ्री यात्रा की सुविधा मिलेगी।

प्लेटफार्म पर जाने के लिए 20 रुपये

स्टैंडर्ड कोच में आपसे 3 रुपये प्रति किमी के हिसाब से किराया लिया जाएगा, जबकि प्रीमियम कोच में 6 रुपये प्रति किमी के हिसाब से किराया चार्ज किया जाएगा। यदि आप किसी स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर जाते हैं तो स्टैंडर्ड कोच के लिए 20 रुपये और प्रीमियम कोच के लिए 40 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। चाहे आप ट्रेन में सफर करें या न करें।

10 रुपये में सैनेटरी नैपकिन

प्लाटफॉर्म पर मौजूद महिला शौचालय में 10 रुपये में सेनेटरी नैपकिन की सुविधा भी दी जाएगी। इसके लिए अलग से सैनिटरी नैपकिन मशीन रखी गई है, जिसमें एक बार में 50 नैपकिन मिल सकते हैं।

बच्चों के लिए डायपर कॉर्नर

महिलाएं शौचालय में जाकर अपने बच्चों का डायपर सुरक्षित तरीके से बदल सकती हैं, इसके लिए शौचालय के एक कोने में डायपर स्टेशन भी है। इसके अलावा ब्रेस्ट फीडिंग की सुविधा भी कई स्टेशनों पर मिलेगी। हालांकि, अभी इसे गाजियाबाद, सरायकाले खां और आनंद विहार जैसे बड़े स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा। यहां महिलाएं रेस्ट भी कर पाएंगी।

पुश बटन से खोल पाएंगे गेट

शुरूआत में अधिकारियों ने बताया था कि पुश बटन को तभी शुरू किया जाएगा जब दिल्ली से मेरठ के लिए रैपिड एक्स कॉरिडोर पुरी तरह बन जाएगा। लेकिन बुधवार को मीडिया ट्रायल के दौरान अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा को पैसेंजर्स के लिए पहले दिन से ही शुरू कर दिया जाएगा। इस तरह की सुविधा वाली यह पहली ट्रेन होगी, जिसमें पैसेंजर्स जरूरत के अनुसार किसी भी स्टेशन पर गेट खोल पाएंगे।

AI सिस्टम से होगी लोगों की सुरक्षा

आरआरटीएस स्टेशनों पर पहली बार आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम लगाया गया है, जो प्लैटफॉर्म तक संदिग्ध वस्तुओं को रोकने में मदद करेगा। स्टेशन के प्रवेश द्वार पर मौजूद लगैज स्कैनर भी AI से लैस है, जो दूर से भी लगैज एरर को पकड़ लेगा। यूपीएसएसएफ और सीएसएफ स्टेशन की सुरक्षा करेंगे।

1700 लोग एक बार में यात्रा कर सकेंगे

रैपिड एक्स के एक ट्रेनसेट में एक बार में 1700 यात्रियों को लेकर जाने की क्षमता है। लेकिन इसमें बैठने के लिए केवल 400 सीटें हैं। बाकी यात्री खड़े होकर सफर कर सकेंगे। एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने बताया कि एक ट्रेनसेट में 6 कोच होंगे। 5 कोच स्टैंडर्ड श्रेणी के होंगे। जबकि एक कोच प्रीमियम श्रेणी का होगा। हर स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें उपलब्ध हैं।

यदि किसी यात्री ने प्लेटफॉर्म पर आने से पहले नीचे वाले कॉनकोर्स लेवल पर स्टैंडर्ड कोच का टिकट ले लिया है। लेकिन उसमें भीड़ बहुत अधिक है तो वह प्रीमियम कोच में जाने के लिए अपने कार्ड को मशीन में लगाकर प्रीमियम कोच में अपना टिकट अपग्रेड करवा सकता है।

महिलाएं संभालेंगी कमान

प्राथमिक खंड में रैपिड एक्स ट्रेनों के संचालन के लिए नियुक्त ट्रेन संचालकों में पुरुषों की तुलना में महिला संचालकों की संख्या अधिक है। इसके अलावा, स्टेशन कंट्रोल, प्रबंधन, संचालन एवं रखरखाव ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, ट्रेन अटेंडेंट आदि के कमरे में भी महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें