PM Surya Ghar Yojana
Narendra Modi

 PM Surya Ghar Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के नागरिकों को एक और तोहफा दिया है। बता दें कि पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्श पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि केंद्र सरकार सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए PM Surya Ghar Yojana शुरू कर रही है। इस योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करेगी। पीएम मोदी ने कहा PM Surya Ghar Yojana में 75000 करोड़ से अधिक का निवेश होगा।

Table of Contents

PM Surya Ghar Yojana के तहत 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्श पर लिखा “सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। 75000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली यह परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है”। उन्होंने आगे कहा कि PM Surya Ghar Yojana के तहत “सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से एकीकृत किया जाएगा जिससे और सुविधा होगी। बता दें कि सब्सिडी सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी।

PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar Yojana

अंतरिम बजट में किया था ऐलान

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश किया था। बता दें कि बजट में वित्त मंत्री ने कहा था कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत 1 करोड़ घरों की छत पर सौर उर्जा पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही इन 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाएगी। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा था कि इससे इलेक्टिकल व्हीकल चार्जिंग की सुविधा बढ़ेगी। योजना के जरिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।