रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंPM Surya Ghar Yojana: पीएम मोदी ने की ‘पीएम सूर्य घर योजना’...

PM Surya Ghar Yojana: पीएम मोदी ने की ‘पीएम सूर्य घर योजना’ की शुरूआत, हर महीने मिलेगी फ्री बिजली; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

 PM Surya Ghar Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के नागरिकों को एक और तोहफा दिया है। बता दें कि पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्श पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि केंद्र सरकार सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए PM Surya Ghar Yojana शुरू कर रही है। इस योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करेगी। पीएम मोदी ने कहा PM Surya Ghar Yojana में 75000 करोड़ से अधिक का निवेश होगा।

PM Surya Ghar Yojana के तहत 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्श पर लिखा “सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। 75000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली यह परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है”। उन्होंने आगे कहा कि PM Surya Ghar Yojana के तहत “सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से एकीकृत किया जाएगा जिससे और सुविधा होगी। बता दें कि सब्सिडी सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी।

PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar Yojana

अंतरिम बजट में किया था ऐलान

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश किया था। बता दें कि बजट में वित्त मंत्री ने कहा था कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत 1 करोड़ घरों की छत पर सौर उर्जा पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही इन 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाएगी। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा था कि इससे इलेक्टिकल व्हीकल चार्जिंग की सुविधा बढ़ेगी। योजना के जरिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories