मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यPradhanmantri Suryoday Yojana: खुशखबरी! बिना एक रूपये खर्च किए लगा सकते है...

Pradhanmantri Suryoday Yojana: खुशखबरी! बिना एक रूपये खर्च किए लगा सकते है छत पर सोलर पैनल, जानें कैसे मिलेगा मुफ्त बिजली का लाभ

Date:

Related stories

Solar Panel: गर्मी के मौसम में बिना बिजली के चलाएं AC और कूलर, बस एक बार करना होगा ये काम फिर जिंदगीभर का झंझट...

Solar Panel: इस बार के गर्मी के मौसम में आप बिना बिजली के चला सकते हैं AC और कूलर। बस करना होगा एक काम, इसके बाद हमेशा के लिए बिजली के बिल की टेंशन खत्म।

Pradhanmantri Suryoday Yojana: हाल ही में मोदी सरकार ने देश में सौर उर्जा से बिजली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्राधनमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत 1 करोड़ लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। बता दें कि केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्री आरके सिंह ने बताया कि पहले लोगों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए 40 फीसदी सब्सिडी दी जाती थी। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत अब 60 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। बाकि का 40 फीसदी रकम लोन के रूप में ले सकते है। और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

क्या है Pradhanmantri Suryoday Yojana?

Pradhanmantri Suryoday Yojana
Pradhanmantri Suryoday Yojana

पिछले महीने ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत 1 करोड़ लोगों की छत पर सौर्य उर्जा पैनल लगाएं जाएंगे। इस योजना के तहत सरकार देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सौर उर्जा का लाभ प्रदान करना चाहती है। इससे हर महीने आने वाले बिजली बिल में बचत की जा सकेगी।

Pradhanmantri Suryoday Yojana: किसे मिलेगा लाभ

इस योजना के अंतर्गत वो लोग लाभ ले पाएंगे जो गरीब वर्ग और मध्यम वर्ग से आते है। साथ ही जिनकी वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये से कम है। वह इस योजना का लाभ ले सकते है। वहीं इस योजना का लाभ उन लोगों को नही मिलेगा जिनकी सरकारी नौकरी है। इसके अलावा अगर आप इनकम टैक्स भरते है तो भी आप इस योजना का लाभ नही मिलेगा। माना जा रहा है कि इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को काफी फायदा होगा।

Pradhanmantri Suryoday Yojana: बजट में हुआ ऐलान

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को बजट पेश करते हुए इस योजना की जानकारी दी। बजट में योजना के तहत 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। वहीं अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा था कि इस योजना से लोग सालाना 15-18 बजार रूपये बचा सकते है।

Pradhanmantri Suryoday Yojana: कैसे मिलेगी मुफ्त में बिजली

इस योजना के तहत लाभार्थी की छत पर उनकी जरूरत से अतिरिक्त पैदा होने वाली बिजली एसपीवी के द्वारा खरीदा जाएगा और उससे लोन की भरपाई की जाएगी। वहीं इस योजना के तहत उन लोगों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित है। जिनके महीने की बिजली खपत 300 यूनिट से कम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories