शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंPulwama Attack: आज ही के दिन पुलवामा हमले में शहीद हुए थे...

Pulwama Attack: आज ही के दिन पुलवामा हमले में शहीद हुए थे 40 जवान, जानें भारत ने कैसे लिया बदला?

Date:

Related stories

Pulwama Attack: 14 फरवरी, 2019 को हुआ पुलवामा हमला आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आने वाली चुनौतियों की गंभीर याद दिलाता है। आपको बता दें कि इस दिन भारत ने अपने 40 वीर जवानों को खो दिया था। इस घटना ने हर एक भारतीय को अंदर से झकझोड़ दिया था । यह हमला भारत के इतिहास में भारतीय सेना पर हुए सबसे बड़े हमले में से एक है।

कैसे हुआ था Pulwama Attack?

Pulwama Attack
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन, एक आत्मघाती हमलावर ने पुलवामा (Pulwama Attack) में सीआरपीएफ के काफिले में टक्कर मार दी, जिसके बाद 40 बहादुर जवान शहीद हो गए। जब हमला हुआ तब 2500 से अधिक जवानों को लेकर काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। आतंकवादियों की इस कायराना हरकत से हर भारतीय की आंखे नम हो गई थी ।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जवानों को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्श पर लिखा “मैं पुलवामा में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हमारे राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा”।

सर्जिकल स्ट्राइक से लिया बदला

इस नापाक हरकत में पाकिस्तान का हाथ होने की बात सामने आई थी। (Pulwama Attack) आपको बताते चले कि 26 फरवरी 2019 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक कर वहां जैश के शिविरों में पनाह ले रहे आतंकियों को ढे़र कर दिया था।

Pulwama Attack के बाद बदले गए नियम

सीआरपीएफ के जवानों पर हुए हमले के बाद जम्मू कश्मीर में सेना और सुरक्षाबलों के मूवमेंट के दौरान नियम बदले गए। Pulwama Attack के पहले मूवमेंट के दौरान आम लोगों के लिए रास्ते बंद नही किए जाते थे, लेकिन इस घटना के बाद सेना और सुरक्षाबलों के मूवमेंट के दौरान राज्यमार्गों को आम जनता के लिए बंद करने का फैसला लिया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories