शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंPunjab News: मुख्यमंत्री मान ने केंद्र सरकार के समक्ष किसानों का पक्ष...

Punjab News: मुख्यमंत्री मान ने केंद्र सरकार के समक्ष किसानों का पक्ष मजबूती से रखा

Date:

Related stories

Punjab News: मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले दौर की बातचीत में कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने को लेकर आम सहमति बनी।उन्होंने कहा कि चर्चा सहज माहौल में हुई और केंद्रीय मंत्रियों ने किसानों की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि नकली बीज उत्पादकों के खिलाफ अनुकरणीय सजा की मांग की गई ताकि अनाज उत्पादकों के हितों की रक्षा की जा सके और धान की पराली जलाने का मुद्दा भी जोरदार तरीके से उठाया गया।

Punjab News मुख्यमंत्री मान ने किसानों के मुद्दों को जोरदार तरीके से पेश किया

मुख्यमंत्री ने किसानों के मुद्दों को जोरदार तरीके से पेश करते हुए फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रखने पर जोर दिया और कहा कि किसानों के हितों की रक्षा करना समय की प्रमुख जरूरत है। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को वापस लेना केवल उन अर्थशास्त्रियों की अटकलें हैं जो जमीनी हकीकत पर विचार किए बिना राष्ट्रीय राजधानी में अपने आरामदायक कार्यालयों में बैठे हैं।

  भगवंत सिंह मान ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को बंद करने का ऐसा कोई भी कदम देश की खाद्य सुरक्षा को खतरे में डाल देगा और किसी भी तरह से देश के हित में नहीं होगा।

फसली विविधीकरण को बड़ा बढ़ावा देने पर भी जोर दिया

एक अन्य मुद्दे पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने देश में फसली विविधीकरण को बड़ा बढ़ावा देने पर भी जोर दिया क्योंकि यह लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा।  उन्होंने कहा कि आज भारत मोजाम्बिक जैसे देशों से दालें आयात करता है, लेकिन अगर किसानों को लाभकारी मूल्य मिले तो वे इन दालों का उत्पादन यहीं कर सकते हैं।  भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे देश का फायदा होगा ही, साथ ही किसानों को धान के चक्र से बाहर निकालने के साथ-साथ प्रदेश का कीमती पानी भी बचेगा।

मुख्यमंत्री ने किसानों के मुद्दों पर चर्चा के लिए बातचीत करने के लिए केंद्र सरकार और किसानों को हार्दिक धन्यवाद देते हुए कहा कि इन मुद्दों के समाधान के लिए यह सही और उचित मंच है।  उन्होंने कहा कि हम भी इन मुद्दों पर आंदोलन नहीं चाहते, बल्कि इन मुद्दों को द्विपक्षीय बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए।ट भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि भविष्य में किसानों और लोगों के व्यापक हित में इस तरह की और चर्चाएं होंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories