सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबCM Mann ने सार्वजनिक रेत खदानों का किया शुभारंभ, खुदाई को लेकर...

CM Mann ने सार्वजनिक रेत खदानों का किया शुभारंभ, खुदाई को लेकर बनाया ये नियम

Date:

Related stories

CM Mann: पंजाब के सीएम भगवंत मान जनता के लिए एक के बाद एक जनहितैषी फैसले ले रहे हैं। ऐसे में शुक्रवार को सीएम ने फिल्लौर में रेत माइनिंग की शुरुआत की और इसे जनता के लिए सौप दिया। इस खदान की शुरुआत करते हुए सीएम ने कहा कि “जल्द ही 150 सार्वजानिक रेत की खदानें पंजाब के लोगों को समर्पित की जाएंगी। बता दें कि पंजाब में अभी तक 14 जिलों में 33 रेत खदानें जनता को समर्पित की गई हैं। ऐसे में राज्य के लोगों को रेत के लिए किसी भी तरह की दिक्क्त का सामना न करना पड़े इसलिए जल्द ही और खादानों की शुरुआत की जाएगी।

रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

सीएम मान के द्वारा इस रेत के खदान की शुरुआत करते ही पंजाब के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। ऐसे में मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि ” आप सरकार की तरफ से अभी कुछ दिनों पहले ही 6 जिलों की 16 सार्वजानिक खदानों की शुरुआत की गई थी। ऐसे में जनता के लिए 8 जिलों की 17 और खदानों की शुरुआत की जा रही है। इन खदानों के द्वारा 61,580 मीट्रिक टन रेत निकलेगा। वहीं सीएम ने कहा कि इस रेट के खदान से पंजाब के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः CM Mann ने वाहन स्वामियों को दिया बड़ा तोहफा, होगी लाखों की बचत, जानें क्या है पूरी योजना

खदानों को लेकर ये बनाया गया नियम

सीएम भगवंत मान ने खदान को शुरू करने के बाद इसको सुचारु रूप से चलाने के लिए नियम भी बना दिया है। सीएम मान ने कहा है कि इन खदानों से अब पंजाब के लोगों को साढ़े 5 रुपए प्रति वर्ग फीट के हिसाब से रेट मिलेगी। रेत का खनन भी मैनुअल तरीके से किया जाएगा। इन खदानों पर जेसीबी मशीनें और टिप्पर लाने की अनुमति नहीं है। वहीं खनन भी सुबह 4 बजे से शुरू होगा और शाम के 6 बजे तक चलेगा। इन खदानों पर रेत के लिए एडवांस बुकिंग करनी पड़ेगी।

ये भी पढ़ेंः Tripura Election 2023: चुनावी मैदान में 45 उम्मीदवार करोड़पति तो 41 पर हैं आपराधिक मुकदमे, ADR की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories