CM Mann: पंजाब के सीएम भगवंत मान(CM Bhagwant Mann) ने आज राज्य को कृषि प्रधानता से औद्यौगिक क्रांति की दिशा की ओर ले जाने की दिशा में ले जाने वाली निवेशकों की एक बड़ी मांग पर बड़ा फैसला ले लिया है। सीएम मान ने Progressive Punjab Investors summit 2023 के पहले दिन के समापन सत्र पर मीडिया कॉफ्रेंस में एलान करते हुए निवेशकों को दो तोहफे दे दिए। उन्होंने कहा कि अब निवेश में सबसे बड़ी बाधा बनने वाले एनओसी और सीएलयू प्रक्रिया को पूरी तरह समाप्त कर दिया गया है। समिट से पहले देश के अलग-अलग उद्योगपतियों के साथ हुईं बैठकों में पंजाब में निवेश करने में आने वाली इन दो बाधाओं के बारे में प्रमुखता से बताया था और दूर करने का आग्रह किया था।

निवेश के क्षेत्र में जीरो टॉलरेंस नीति का एलान

सीएम मान ने Progressive Punjab Investors summit 2023  के पहले दिन उद्योगपतियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि अब से पंजाब में औद्यौगिक निवेश तथा विकास के लिए सिंगल विंडो मंजूरियां प्रदान की जाएंगी। निवेशकों का स्वागत करते हुए सीएम मान ने कहा कि अब किसी निवेशक को किसी भी उद्योग को स्थापित करने से पूर्व प्रमुख रुप से अधिग्रहित जमीनों का लैंड यूज बदलने तथा विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाणपत्रों को पाने की थकाऊ प्रक्रिया से पूरी तरह मुक्ति दे दी गई है। इसके साथ ही Progressive Punjab Investors summit 2023 में सीएम मान ने अपनी सरकार की तीन पॉलिसियों को भी लॉंच कर दिया। 90 फीसदी उद्योगपतियों की मांग पर सरकार ने राज्य की लॉजिस्टिक पॉलिसी,ई-व्हीकल पॉलिसी के साथ ही औद्यौगिक पॉलिसी की भी घोषणा कर दी और कहा कि सरकार इसकी सफलता के लिए जीरो टॉलरेंस पॉलिसी का पालन करेगी।

ये भी पढें: Mann Government: अब अलग अंदाज में तैयार होगा पंजाब के नगर निगमों का भी बजट, जानें क्या है योजना

घोषणा का मिला तुरंत फायदा

इन नीतिगत घोषणाओं के तुरंत बाद ही राज्य को फायदा मिलते भी नजर आ गया। जब पहले ही दिन जर्मनी की दो कंपनी निवेश के लिए राज्य में जमीन के चयन और तकनीकी पहलुओं पर जानकारी के लिए एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी पहुंच गई। सीएम मान ने दावा करते हुए कहा कि उनको ये जानकारी साझा करते हुए खुशी हो रही है कि पंजाब में वित्तवर्ष 2022-23 में अब तक 40 हजार करोड़ का निवेश पा लिया है। जिसमें हिंदुस्तान यूनीलीवर,टाटा स्टील,नेस्ले,सनाथन टेक्सटाइल जैसी कंपनियों ने निवेश कर लगभग 2.5 लाख रोजगार राज्य को दिए हैं।   

ये भी पढें: Russia-Ukraine War के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में शांति प्रस्ताव पारित, जानिए भारत ने प्रस्ताव से क्यों बनाई दूरी?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.