मंगलवार, मई 28, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: चंडीगढ़ को लेकर हिमाचल और पंजाब में हुई तकरार, CM...

Punjab News: चंडीगढ़ को लेकर हिमाचल और पंजाब में हुई तकरार, CM Mann ने कहा- ‘चंडीगढ़ हमारा था है और रहेगा

Date:

Related stories

Punjab News: भर्ती नियम को लेकर मान सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन में तनातनी, अधिकारियों के नियुक्ति को लेकर सामने आए ये पक्ष

Punjab News: पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सुझाए गए भर्ती नियमों में प्रस्तावित संशोधनों को लेकर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस भर्ती नियम से प्रशासन में पंजाब की हिस्सेदारी और भूमिका कम हो सकती है।

Punjab News: विद्युत उत्पादन में चला मान सरकार का सिक्का, दूसरे राज्यों को बिजली बेच कमाए 286 करोड़; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अपने विभिन्न दावों को लेकर खूब सुर्खियों में रहते हैं। सीएम मान का दावा है कि उनके नेतृत्व में पंजाब सरकार ने विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया और उनकी सरकार अन्य राज्यों को बिजली बेच कर करोड़ो रुपये कमा रही है।

Punjab News: मान सरकार की ‘तीर्थ योजना’ साकार कर रही बुजुर्गों का सपना, मुफ्त यात्रा समेत मिल रही कई सुविधा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार अलग-अलग योजनाओं को लॉन्च कर लोगों के हितों का ध्यान रख रही है। इसी क्रम में मान सरकार के 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' की भी खूब तारीफ होती है।

Punjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश, जानें कैसे लाखों युवाओं का सपना हो रहा साकार?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान आए दिन राज्य में निवेश को लेकर प्रयासरत नजर आते हैं। सीएम मान खुले मंचो से भी निवेशकों को पंजाब के विभिन्न हिस्सों में निवेश करने की अपील करते हैं जिसके फलस्वरुप पंजाब आज निवेश के क्षेत्र में नया इतिहास लिख रहा है।

Punjab News: आम आदमी क्लीनिक पर बेहतर इलाज पा रहे मरीज, जानें क्यों सुर्खियों में है CM Mann की ये योजना

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) के विभिन्न योजनाओं को लेकर खूब चर्चा होती है। आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक योजना भी उनमे से एक है।

Punjab News: चंडीगढ़ की हिस्सेदारी को लेकर पंजाब और हिमांचल आपस में भीड़ गए हैं। दरअसल कुछ दिन पहले ही हिमाचल सरकार के एक मंत्री ने यह कह दिया था कि चंडीगढ़ में हमारी हिस्सेदारी है। इसी बात को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री Bhagwant Mann ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेसी नेता के ‘दावे’ को लेकर अपनी पार्टी का रुख स्पष्ट करने को कहा। कहा- ‘चंडीगढ़ हमारा था है और रहेगा।’ इसके अलावा मामले को तूल पकड़ता देख CM Mann ने कोंग्रेसी नेता के चुप्पी पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। 

चंडीगढ़ को लेकर क्यों मचा है बवाल ?

आपको बता दें अभी कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने चंडीगढ़ को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी। इस दौरान सुक्खू ने चंडीगढ़ को लेकर एक सब कमेटी का गठन कर दिया। जिसके बाद निर्णय यह निकला की कृषि मंत्री चंद्र कुमार की अगुवाई में गठित कैबिनेट सब-कमेटी चंडीगढ़ में हिमाचल की हिस्सेदारी को लेकर कदम उठाएगी और अपनी रिपोर्ट (खाका) तैयार करके प्रदेश सरकार तक पहुंचाएगी। आपको बता दें हिमाचल प्रदेश को पंजाब के पुनर्गठन के बाद एक अलग राज्य का दर्जा दे दिया गया था। जिसमें एक एक्ट के तहत यह तय किया गया था कि चंडीगढ़ में हिमाचल को 7.19 फीसदी हिस्सेदारी मिलनी चाहिए। इसी बात को लेकर हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार पंजाब पर हमलावर है।

CM Mann ने चंडीगढ़ मुद्दे को लेकर क्या कहा?

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री Bhagwant Mann ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेसी नेता प्रताप सिंह बाजवा से चंडीगढ़ मामले पर हिमाचल सरकार के ‘दावे’ को लेकर उनका रुख स्पष्ट करने को कहा है। उन्होंने कांग्रेसी नेता ‘बाजवा’ पर तंज कस्ते हुए कहा मुझे समझ नहीं आ रहा हिमाचल की सरकार चुप्पी कब तोड़ेगी। उन्होंने स्पष्ट रूप से अपने बयान में बताया कि ‘चंडीगढ़ हमारा था है और रहेगा। चंडीगढ़ पंजाब का हमेशा अभिन्न अंग रहा है। हम पंजाब के लोगों की हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories