गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशBSP सुप्रीमो मायावती ने किया Uniform Civil Code का समर्थन, UCC लागू...

BSP सुप्रीमो मायावती ने किया Uniform Civil Code का समर्थन, UCC लागू करने के तौर-तरीके पर जताया संदेह

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Uniform Civil Code: आशंका जताई जा रही है कि इस बार का मानसून सत्र हंगामे के बीच शुरू हो सकता है। इसकी कई अहम वजहें हैं। जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर चर्चा की थी। ऐसे में अब कहा यह जा रहा है कि इस बार बीजेपी सरकार नए संसद भवन में “समान नागरिक संहिता” (UCC) कानून पेश कर सकती है। इसी बात को लेकर सभी विपक्षी पार्टियां अपना रुख इस मुद्दे पर साफ करती नजर आ रही हैं। एक तरफ देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस UCC के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार को निशाने पर ले रही है तो वहीं दूसरी तरफ बसपा (BSP) चीफ मायावती (Mayawati) ने रविवार को लखनऊ (Lucknow) में ‘यूनिफॉर्म सिविल कोड’ (UCC) पर प्रेस कांफ्रेस करते हुए पार्टी का रुख स्पष्ट कर दिया है। 

BSP सुप्रीमो मायावती ने Uniform Civil Code के मुद्दे पर क्या कहा?

समान नागरिक संहिता पर BSP सुप्रीमो मायावती का कहना है, हमारी पार्टी बसपा देश में Uniform Civil Code लागू करने के खिलाफ नहीं है। लेकिन जिस तरह से केंद्र की बीजेपी सरकार देश में समान नागरिक संहिता लागू करने की कोशिश कर रही है, हम उसका समर्थन नहीं करते हैं। अगर वह इस कानून को थोपने का प्रयास करेगी तो हम इसका समर्थन नहीं करेंगे। इस पर राजनीतिकरण करना ठीक नहीं है। भाजपा सरकार ‘सर्वधर्म हिताय सर्वधर्म सुखाय’ की नीति पर कार्य करने में बल दे।   

Uniform Civil Code के नियम ? 

बता दें, समान एकल नागरिकता (Uniform Civil Code) जैसा की नाम से ही स्पष्ट हो जा रहा है सभी के लिए समान नागरिकता और कानून। भारतीय संविधान के अनुच्छेद (आर्टिकल 44) में एकल नागरिकता की बात की गई है। इसमें सबसे अहम बात यह है कि आर्टिकल 44 धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य के नियम का पालन करता है। इसका मतलब यह हुआ कि अब  पूरे देश में सबके लिए समान कानून लागू किए जाएंगे। शादी से लेकर तलाक, विरासत की जमीनों का बटवारा, और वो हर चीज जो देश की कानून कहती है वह सबके पर अप्लाई किया जाएगा।ऐसे में अब इस कानून के लागू हो जाने के बाद देश में दंगे फसाद कम हो जायेंगे। लोग को अपना हक आसानी से मिल पाएगा । विरोध प्रदर्शन कम देखने को मिलेंगे। देश में शांति स्थापित की जा सकेगी। देशवासी मिलजुल कर रहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories