रविवार, मई 12, 2024
होमपॉलिटिक्सRajasthan Election 2023: हार का ऐसा असर BJP निकालेगी Rajasthan में कसर,...

Rajasthan Election 2023: हार का ऐसा असर BJP निकालेगी Rajasthan में कसर, रूठी Vasundhara Raje कैसे मनाएगी BJP?

Date:

Related stories

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

Rajasthan Election 2023: कर्नाटक चुनावों में मिली करारी हार के बाद बीजेपी नेतृत्व सकते में है। इसके साथ ही दक्षिण का प्रवेश द्वार गंवा चुकी पार्टी आने वाले राजस्थान सहित अन्य राज्यों के चुनावों को लेकर सचेत हो गई है। अब हार से सबक लेते हुए पार्टी ने अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव कर दिया है। पार्टी ने तय किया है अब राजस्थान में स्थानीय मुद्दों के साथ राज्य के बड़े नेताओं को स्टार प्रचारकों की सूची आगे लेकर आएगी। क्यों कि पार्टी को कर्नाटक के स्थापित नेताओं को प्रचार में दरकिनार करना भारी पड़ चुका है। ऐसे में कर्नाटक की तरह शीर्ष नेतृत्व ने कोई भी कदम उठाया तो संगठन के लिए भारी मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

जानें क्या हो सकती है रणनीति

कर्नाटक में की गई गलतियों से सबक लेते हुए बीजेपी ने तय कर लिया है। सबसे पहले राजस्थान में अभी तक हाशिए पर चल रही पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को बदली रणनीति के तहत बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके साथ ही जातिगत समीकरणों को प्रमुखता देते हुए ब्राह्मण वोटर के लिए रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव और घनश्याम तिवारी को आगे लाया जाएगा। तो जाट वोटर्स के लिए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां को प्रचार में आगे बढ़ाएगी। इसके साथ-साथ राजस्थान में बीजेपी, कर्नाटक में कांग्रेस की ही अपनाई गई रणनीति से वार करेगी। जिसमें राजस्थान सरकार के मंत्रियों के खिलाफ भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाएगी। तो सरकार विरोधी माहौल को भुनाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: कर्नाटक हार ने किया भाजपा को बेचैन, चार राज्यों में बनाएगी…

क्या थी कर्नाटक में हार की वजह

बता दें कर्नाटक की इस करारी हार के पीछे भाजपा की केंद्रीय इकाई की तरफ से येदियुरप्पा को सीएम पद से हटाने का दबाव और जगदीश शेट्टार को साइड लाइन कर दिया गया। इसके साथ सबसे बड़ी गलती पार्टी की तरफ से इन नेताओं को अहम फैसलों के लेने की प्रक्रिया से भी दूर कर दिया गया था। चुनाव प्रचार से भी दूर रखा गया। जिसके कारण बड़ी संख्या में लिंगायत समुदाय में नाराजगी छा गई। जबकि जगदीश शेट्टार का तो टिकट ही काट दिया गया। इन सभी वजहों के कारण बीजेपी को कर्नाटक चुनाव हारने की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी।

ये भी पढेंःAtmanirbhar Bharat in Defence: सैन्य महत्व के 928 आइटमों के आयात पर रोक , जानें क्या है अहम वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories