Home पॉलिटिक्स Rajasthan Election 2023:क्या सोशल मीडिया के जरिए राजस्थान की चुनावी नैया पार...

Rajasthan Election 2023:क्या सोशल मीडिया के जरिए राजस्थान की चुनावी नैया पार लगाएगी भाजपा? जानें मास्टर प्लान

0

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य की सभी राजनैतिक पार्टियों ने अपनी अपनी रणनीतियों को धार देना शुरू कर दिया है। प्रमुख विपक्षी भाजपा ने भी इस बार राजस्थान का किला फतह करने के लिए एक बड़ा मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। भाजपा ने तय किया है जितना फोकस वह जमीनी चुनाव कैंपेन पर करेगी उतना ही उसका फोकस इस बार सोशल मीडिया कैंपेन पर भी करेगी। भाजपा का अंतिम लक्ष्य राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के 4 करोड़ मतदाताओं तक पहुंच बनाने का है और इसके लिए उसने अपनी समूची ऊर्जा जांची परखी नीति माइक्रो मैनेजमेंट पर लगा रखी है ।

जानें कैसे मथेगी सोशल मीडिया से राजस्थान का रण

आपको बता दें राजस्थान भाजपा अभी तक राज्य के करीब 80 लाख लोगों से जुड़ भी चुकी है। भाजपा ने चुनाव कैंपेन के लिए सोशल मीडिया विंग को तीन हिस्सों में बांट दिया है । जिसमें ये तीन विंग टेक्निकल, संगठनात्मक तथा मोनिटरिंग होंगे। टेक्निकल विंग के अधीन जहां फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम पर अलग अलग प्रदेश इकाई से लेकर मंडल स्तर तक के पेज बनाएंगे। सभी 200 विधानसभा सीटों के पेज बनाए जाएंगे। इसी तरह मोनिटरिंग का जिम्मा केंद्रीय नेतृत्व के पास होगा।

ये भी पढ़ें: CM Gehlot ने किया 1 लाख नई भर्तियों का एलान, जानें बजट सत्र में राज्य को और क्या दिया

अलग अलग मोर्चों की 7 अलग सोशल मीडिया टीमो का गठन

भाजपा ने अपने सातों मोर्चों युवा मोर्चा, किसान मोर्चा, अल्पसंख्यक मोर्चा, महिला मोर्चा,ओबीसी मोर्चा,एससी मोर्चा तथा एसटी मोर्चा की टीमों को भी सोशल मीडिया से जोड़ कर तैयार करेगीं । प्रदेश से लेकर जिला,विधानसभा तथा मंडल स्तर तक की टीमों के मध्य समन्वय स्थापित किया जाएगा। पार्टी ने टेक्निकल विंग में 21 लोगों की टीम को लगाया है तो 44 जिला इकाइयों में 88 लोगों की सोशल मीडिया टीम बनाई है। इसी प्रकार 200 विधानसभा सीटों पर 400 लोगों की टीम तैयार की गई है। इस तरह बीजपी ने 1126 मंडलों में 2252 सोशल मीडिया संयोजक तथा सह संयोजक की नियुक्ति की है।

वर्कशॉप के जरिए ट्रेनिंग की योजना

भाजपा ने तय किया है कि चुनावों से पहले इन सभी सोशल मीडिया टीम कार्यकर्ताओं को किस तरह रणनीति को अंजाम तक पहुंचाना है। हर तीन महीने पर उनके लिए प्रशिक्षण वर्कशॉप की अनिवार्य की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Chardham Yatra 2023: अब इस तारीख से करा सकते हैं गंगोत्री-यमुनोत्री धाम यात्रा का…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version