सोमवार, मई 13, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan News: जल्द रसोई में पहुंचेगा मुफ्त राशन, राजस्थान सरकार लॉन्च करने...

Rajasthan News: जल्द रसोई में पहुंचेगा मुफ्त राशन, राजस्थान सरकार लॉन्च करने जा रही ये बड़ी योजना, फ्री में मिलेंगे ये आइटम्स

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Rajasthan News: खुशखबरी! अजमेर के JLN मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई बाईपास सर्जरी, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर शहर में स्थित जवाहरलाल नेहरू (JLN) मेडिकल कॉलेज की ओर से बाईपास सर्जरी की शुरूआत की गई है।

Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी किया अहम निर्देश; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, सीकर, भरतपुर व अन्य इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

Rajasthan News: राजस्थान की गहलोत सरकार राज्य की जनता को फ्री राशन की सुविधा देने जा रही है। जी हां, राज्य में फ्री गैस, बिजली और पानी के बाद अब लोगों को फ्री में राशन भी मिलेगा। गहलोत सरकार जल्द ही इस योजना को शुरू करने जा रही है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के तहत अब लोगों को दालों सहित तेल और चीनी भी उपलब्ध कराई जाएगी। इतना ही नहीं खाने में पड़ने वाले मसाले भी राशन डिपो पर फ्री में दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अगहे महीने स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के मौके पर इस योजना को लॉन्च करेंगे।

CM ने बजट में की थी घोषणा

दरअसल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में इस बात की घोषणा की थी की NFSA से जुड़े परिवारों को मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। मौजूदा समय की बात करें तो राजस्थान में NFSA के 1.10 करोड़ से ज्यादा परिवार हैं। जिनमें सदस्यों की संख्या 4 करोड़ से ज्यादा है।

फिलहाल इन परिवारों को मुफ्त में हर महीने 5 किलो गेंहू दिया जा रहा है। लेकिन, अब इन्हें दालें, तेल, चीनी और मसारे भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

वैसे तो केंद्र सरकार NFSA के तहत 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से गूंह मुहैया कराती है। लेकिन, राजस्थान सरकार ने पिछले साल NFSA के लिस्टेड परिवारों के लिए इसे पूरी तरह से मुफ्त कर दिया था। अब सरकार इसका भुगतान खुद कर रही है।

साल के अंत में होने हैं विधानसभा चुनाव

बता दें कि राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election 2023) होने हैं। ऐसे में CM गहलोत चाहते हैं की जनता से किए सभी वादों को जल्द पूरा कर लिया जाए। राजस्थान की कांग्रेस सरकार चुनाव के मद्देनजर वोटरों को साधने में लगी हुई है। जिस वजह से ये योजना शुरू की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories